26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICC वर्ल्ड कप 2019 : बिहारी क्रिकेटर अनुकूल बोले, फॉर्म में हैं भारतीय खिलाड़ी, बेहतर प्रदर्शन करेगी टीम इंडिया

पटना : इंग्लैंड में हो रहे वर्ल्ड कप-2019 में भारत के प्रदर्शन और दावेदारी को लेकर बिहार के समस्तीपुर निवासी व मुंबई इंडियंस से खेलनेवाले ऑलराउंडर इंडियन क्रिकेटर अनुकूल राय ने प्रभात खबर से खास बातचीत में बताया कि भारत का प्रदर्शन बेहतर रहेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय खिलाड़ी बेहतर फॉर्म में हैं. हाल ही […]

पटना : इंग्लैंड में हो रहे वर्ल्ड कप-2019 में भारत के प्रदर्शन और दावेदारी को लेकर बिहार के समस्तीपुर निवासी व मुंबई इंडियंस से खेलनेवाले ऑलराउंडर इंडियन क्रिकेटर अनुकूल राय ने प्रभात खबर से खास बातचीत में बताया कि भारत का प्रदर्शन बेहतर रहेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय खिलाड़ी बेहतर फॉर्म में हैं. हाल ही में हुए आईपीएल मैच में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है.

अनुकूल ने प्रभात खबर को बताया कि दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप-2019 में हुए अब तक के दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड और दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शिकस्त मिली है. इसके बावजूद भारतीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका की टीम को कमतर नहीं आंकेंगे. दक्षिण अफ्रीका सशक्त टीम है. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका की टीम के सामने टीम इंडिया का मनोबल ऊंचा रहेगा. लेकिन, उसे कमजोर नहीं आंकेगा. अपने तीसरे मैच में जीत दर्ज करने के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम जी-जान लगा देगी. दो मैच हारने के बाद भारत के सामने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों का जी-जान लगाना टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है. रिकॉर्ड अगर देखें तो वर्ष 1992 से लेकर अब तक वर्ल्ड कप में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम चार बार आमने-सामने हुई हैं. इनमें से तीन बार अफ्रीकी की टीम ने बाजी मारी है. जबकि, टीम इंडिया को सिर्फ एक मैच में जीत हासिल हुई है.

बिहारी मूल के क्रिकेटर अनुकूल ने बताया कि धौनी भैया (भारतीय टीम के पूर्व कप्ताल महेंद्र सिंह), टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली फॉर्म में हैं. वहीं, टीम इंडिया में आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन दिखानेवाले और फॉर्म में चल रहे केएल राहुल के आने से टीम को मजबूती मिली है. मध्यक्रम के बल्लेबाजों में ऑलराउंडर रविंद्र जाडेजा हैं. साथ ही फॉर्म में चल रहे हार्दिक पांड्या किसी भी मैच की तस्वीर बदल देने में सक्षम हैं. हार्दिक पांड्या के फॉर्म में रहने से मध्यक्रम की बल्लेबाजी मजबूत हुई है. ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा ने भी कहा है कि वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में क्रिकेट मैं खेल चुका हूं. वहां स्पिनरों के मुकाबले तेज गेंदबाजों को ज्यादा फायदा मिलने की संभावना है. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना है. हालांकि, इंग्लैंड के मौसम और पिच की स्थिति को देखते हुए टीम इंडिया स्पिनरों को भी अंतिम एकादश में शामिल कर सकती है.

वर्ष 1992 के बाद वर्ल्ड कप में पहली बार राउंड रोबिन लीग फॉर्मेट में हो रहे मैच के सवाल पर उन्होंने कहा कि भारतीय बल्लेबाजी विश्वस्तरीय है. भारतीय बल्लेबाज फॉर्म में भी चल रहे हैं. मध्यक्रम भी मजबूत है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं, जो किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ सकते हैं. ऐसे में इतना लंबा सोचने की जरूरत नहीं है. टीम इंडिया के प्रदर्शन बेहतर करने की उम्मीद है. टीम इंडिया बेहतर अंक लेकर ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी.

वहीं, इस बार के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में मैच टाई रहने पर पहली बार सुपरओवर देखने को मिलेगा. ऐसे में भारत के सुपर ओवर में प्रदर्शन के बाबत अनुकूल ने बताया कि अगर खराब मौसम की वजह से मैच बाधित होता है तो रिजर्व डे को मैच खेला जायेगा. इसके बावजूद रिजर्व डे में भी मैच का परिणाम सामने नहीं आने पर सुपर ओवर से फैसला होना है. भारत में विस्फोटक बल्लेबाजों की कमी नहीं है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं. इसके बावजूद खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है कि वह मैदान पर कैसा प्रदर्शन कर पाता है. कुल मिला कर टीम इंडिया का प्रदर्शन वर्ल्ड कप में बेहतर रहने की उम्मीद है. अंत में टीम इंडिया को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि भारत एक बार फिर विश्व विजेता बने, यही कामना है.

टीम इंडिया

बल्लेबाज : विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन.

ऑल राउंडर : रविंद्र जाडेजा, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या और विजय शंकर.

विकेट कीपर : एमएस धौनी, दिनेश कार्तिक और लोकेश राहुल.

गेंदबाज : जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें