31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : आर्द्रा के आगमन के साथ बरसा पानी, किसानों के चेहरे पर आयी हरियाली

किसान धान के बिचड़े की बुआई में जुट गये, पांच जुलाई तक रहेगा आर्द्रा नक्षत्र पटना : वर्षा के लिए चर्चित आर्द्रा नक्षत्र के पहले दिन, शनिवार को राज्यभर में हुई अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे. हालांकि शुक्रवार को ही राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी थी. आज हुई बारिश से […]

किसान धान के बिचड़े की बुआई में जुट गये, पांच जुलाई तक रहेगा आर्द्रा नक्षत्र
पटना : वर्षा के लिए चर्चित आर्द्रा नक्षत्र के पहले दिन, शनिवार को राज्यभर में हुई अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे. हालांकि शुक्रवार को ही राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी थी. आज हुई बारिश से किसान और सरकार दोनों ने राहत ली है. किसान भी धान के बिचड़े की बुआई में जुट गये. सूखी धरती को भी राहत मिली है.
तेज गरमी और चिलचिलाती धूप से मौला गये पेड़ पौधों के लिए भी यह बारिश राहत लेकर आयी. पानी के अभाव में किसान बिचड़े के लिए धान की बुआई नहीं कर पा रहे थे. इस साल 33 लाख हेक्टयर में धान की खेती का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए 3.30 लाख हेक्टयर में बिचड़ा के लिए धान की बुआई होनी है. अभी तक 69 हजार हेक्टयर में ही धान की बुआई हो पायी है.
कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार ने कहा कि शनिवार को हुई बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है. विभाग भी राहत महसूस कर रहा है किसान बिचड़ा की बुआई कर सकेंगे. मानसून का इंतजार हो रहा था. इस बारिश से धान उत्पादकों को बड़ी राहत मिली है. पांच जुलाई तक आद्रा नक्षत्र रहेगा.
33 लाख हेक्टयर में इस साल धान की खेती का लक्ष्य रखा गया है.
3.30 लाख हेक्टयर में बिचड़े के लिए धान की बुआई होनी है.
69 हजार हेक्टयर में ही अभी तक धान की बुआई हो पायी है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें