27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एनआरआई को प्रॉक्सी वोटिंग की इजाजत देने के लिए सरकार ला सकती है विधेयक

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल विदेशों में रह रहे भारतीयों (एनआरआइ) को ‘प्रॉक्सी वोटिंग’ की सुविधा मुहैया करने के लिए संसद में एक नया विधेयक पेश करने पर सोमवार को विचार कर सकता है. गौरतलब है कि पिछले महीने 16वीं लोकसभा के भंग हो जाने के बाद इस तरह का एक विधेयक निष्प्रभावी हो गया […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल विदेशों में रह रहे भारतीयों (एनआरआइ) को ‘प्रॉक्सी वोटिंग’ की सुविधा मुहैया करने के लिए संसद में एक नया विधेयक पेश करने पर सोमवार को विचार कर सकता है. गौरतलब है कि पिछले महीने 16वीं लोकसभा के भंग हो जाने के बाद इस तरह का एक विधेयक निष्प्रभावी हो गया था.

सरकारी सूत्रों ने रविवार को बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल संसद में इस पर एक विधेयक पेश करने पर विचार करेगा. विधेयक यह प्रस्ताव करता है कि विदेशों में रह रहे ऐसे भारतीय, जो भारत में मतदान करने के लिए योग्य हैं, वे अपनी ओर से मतदान करने के लिए एक ‘प्रॉक्सी वोटर’ रख सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि ‘प्रॉक्सी वोटिंग’ का विकल्प अभी सिर्फ सैन्य कर्मियों को ही उपलब्ध है. विदेश मंत्रालय के अनुमानों के मुताबिक, करीब 3.10 करोड़ एनआरआइ दुनिया के विभिन्न देशों में रह रहे हैं. विधेयक में ‘पत्नी’ शब्द की जगह ‘जीवनसाथी’ शब्द लाने का प्रस्ताव किया गया है, ताकि इस प्रावधान को लैंगिक रूप से न्यूट्रल बनाया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें