31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : सड़क व निर्माण के लिए नहीं कटेंगे पेड़ : सुशील मोदी

उपमुख्यमंत्री ने कहा – वन महोत्सव के दौरान लगेंगे डेढ़ करोड़ पौधे पटना : उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि वन महोत्सव के दौरान डेढ़ करोड़ पौधे राज्य में लगाये जायेंगे. वहीं, सड़क और अन्य निर्माण कार्य के लिए पेड़ नहीं काटे जायेंगे. वे […]

उपमुख्यमंत्री ने कहा – वन महोत्सव के दौरान लगेंगे डेढ़ करोड़ पौधे

पटना : उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि वन महोत्सव के दौरान डेढ़ करोड़ पौधे राज्य में लगाये जायेंगे. वहीं, सड़क और अन्य निर्माण कार्य के लिए पेड़ नहीं काटे जायेंगे. वे मंगलवार को पुराना सचिवालय स्थित सभाकक्ष में एक से 15 अगस्त तक मनाये जाने वाले वन महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे. इस दौरान पटना की विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधि मौजूद थे.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों के लिए पेड़ों को काटने की जगह उन्हें स्थानांतरित करने का प्रयोग हैदराबाद की एक कंपनी के सहयेग से किया जा रहा है. संस्थानों के परिसर में वन विभाग द्वारा मुफ्त मेें पौधा देकर रोपण किया जायेगा. उसकी देखभाल की जिम्मेदारी संस्थानों की होगी. निजी तौर पर पौधा लगाने वालों से प्रति पौधे 10 रुपये का शुल्क लिया जायेगा. पटना में लगाये जाने वाले एक लाख पौधों में से शहरी क्षेत्र में 28 हजार पौधे गैबियन में लगाये जायेंगे.

ये पौधे दो वर्ष पुराने व तीन से चार फुट लंबे होंगे. वन महोत्सव के बारे में उन्होंने कहा कि पहले दिन एक अगस्त को पटना के वेटनरी काॅलेज परिसर में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में एक साथ एक हजार पौधरोपण किये जायेंगे. 15 अगस्त तक पूरे बिहार में यह अभियान चलेगा और इसमें स्कूल, काॅलेज, स्वयंसेवी संस्थाएं, उद्योग-व्यापार से जुड़ी संस्थाएं व आम लोगों की सहभागिता होगी. नौ अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस में शैक्षणिक संस्थाओं को जोड़ा जायेगा.

इस दौरान विभाग के प्रधान सचिव, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, पटना के डीएम, बीएमपी-5 के कमांडेंट, रेडक्रॉस, तरूमित्रा, पूर्व-मध्य रेल, दानापुर, बिहार रेजिमेंटल काॅलेज, दानापुरा, बीआइए, बिहार चैंबर आॅफ काॅमर्स, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, नालंदा मेडिकल काॅलेज, एमिटी यूनिवर्सिटी, आरपी शर्मा आइटी काॅलेज, पटना डेंटल काॅलेज, पटना काॅलेजिएट स्कूल, आयुर्वेद महाविद्यालय, डीपीएस पटना, केंद्रीय विद्यालय, दानापुर, बीएस काॅलेज, दानापुर आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें