28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीएसइ के पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के साथ नये विषय जोड़े जायेंगे

कोलकाता :स्कूल में बच्चों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए सीबीएसइ बोर्ड द्वारा एक नयी पहल की गयी है. सीबीएसइ बोर्ड द्वारा अब पाठ्यक्रम के विषयों के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ), प्रारम्भिक चाइल्डहुड केयर एजुकेशन व योगा को शामिल किया जायेगा. इसके लिए बोर्ड द्वारा हाल ही में एक बैठक […]

कोलकाता :स्कूल में बच्चों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए सीबीएसइ बोर्ड द्वारा एक नयी पहल की गयी है. सीबीएसइ बोर्ड द्वारा अब पाठ्यक्रम के विषयों के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ), प्रारम्भिक चाइल्डहुड केयर एजुकेशन व योगा को शामिल किया जायेगा. इसके लिए बोर्ड द्वारा हाल ही में एक बैठक आयोजित की गयी.

इस नयी व्यवस्था के लिए महानगर के सीबीएसइ स्कूलों को आवेदन करना होगा. विद्यार्थियों को ये विषय पढ़ाने के लिए स्कूलों को कुछ विशेषज्ञों को नियुक्त करना होगा. इस प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषय को कक्षा नौवीं व दसवीं में शुरू किया जायेगा. प्रारम्भिक चाइल्डहुड केयर एजुकेशन व योग विषय कक्षा 11वीं व 12वीं में शुरू किये जायेंगे.
सीबीएसइ स्कूल की प्रिंसिपल इंद्राणी बासु ने बताया कि सभी संबंधित स्कूलों के इनचार्ज को एक अधिसूचना जारी की गयी है. अब स्कूलों को इसकी प्रक्रिया शुरू करनी होगी. बोर्ड की वेबसाइट पर भी इसकी सूचना जारी की गयी है. योग के माध्यम से बच्चों को जीवन में स्वस्थ रहने का मंत्र दिया जायेगा.
वहीं, प्रारम्भिक चाइल्डहुड केयर एजुकेशन के माध्यम से नर्सरी व किंंडर गार्डेन के बच्चों को चाइल्ड सेंट्रिक शिक्षा दी जीयेगी. इन छोटे बच्चों को मोंटेसरी में ही नयी प्रणाली के जरिये खुशनुमा जीवन का पाठ पढ़ाया जायेगा. सीनियर सेकेंडरी स्तर पर इन विषयों को गंभीरता से लिया जायेगा. कक्षा 9वीं में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को वैकल्पिक विषय के रूप में शुरू किया जायेगा. माध्यमिक स्तर पर पांच अनिवार्य विषय जोड़े जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें