28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले CJI बोबडे – बदले की भावना से किया गया न्याय इंसाफ नहीं

जोधपुर/ हैदराबाद : हैदराबाद में महिला डॉक्टर से बलात्कार-हत्या की घटना और इसके चारों आरोपियों के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के मद्देनजर चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने महत्वपूर्ण टिप्पणी की है. जोधपुर में एक कार्यक्रम में सीजेआइ ने शनिवार को कहा कि न्याय कभी तुरंत नहीं होना चाहिए और जब यह प्रतिशोध बन जाता […]

जोधपुर/ हैदराबाद : हैदराबाद में महिला डॉक्टर से बलात्कार-हत्या की घटना और इसके चारों आरोपियों के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के मद्देनजर चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने महत्वपूर्ण टिप्पणी की है. जोधपुर में एक कार्यक्रम में सीजेआइ ने शनिवार को कहा कि न्याय कभी तुरंत नहीं होना चाहिए और जब यह प्रतिशोध बन जाता है, तब यह अपनी विशेषता खो देता है.

साथ ही, स्वीकार किया कि देश में हुई हालिया घटनाओं ने नयी ताकत के साथ एक पुरानी बहस फिर से छेड़ दी है, जहां इसमें कोई संदेह नहीं है कि फौजदारी न्याय प्रणाली को आपराधिक मामलों के निबटारे में लगने वाले समय के प्रति अपनी स्थिति और रवैये पर अवश्य ही पुनर्विचार करना चाहिए.
सीजेआइ ने कहा कि एक संस्था के तौर पर न्यायपालिका को अवश्य ही न्याय तक सभी लोगों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए. इसके लिए मौजूदा ढांचे को मजबूत किया जाए. विवादों का वहनीय, त्वरित एवं संतोषजनक समाधान के तरीके तलाशें जाएं. हैदराबाद की घटना को लेकर बलात्कार के दोषियों को शीघ्रता से सजा देने की मांग एक बार फिर संसद से सड़क तक शुरू हो गयी है.
दो महीने में हो रेप केसों का निबटारा
कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सीजेआइ और अन्य वरिष्ठ जजों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि बलात्कार के मामलों का शीघ्रता से निबटारे के लिए एक तंत्र हो. उन्होंने कहा कि वह सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और हाइकोर्ट के मुख्य न्यायधीशों को पत्र लिखेंगे कि नाबालिग रेप केस को महज दो महीने में निबटाने की व्यवस्था की जाए.
एनकाउंटर का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट
हैदराबाद एनकाउंटर का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शनिवार को एडवोकेट जीएस मणि व प्रदीप कुमार ने पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इस मामले में कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा.
हैदराबाद और उन्नाव का दर्द
एक के बाद एक हो रही दुष्कर्म की घटनाओं से देश गुस्से में है. हैदराबाद में महिला डॉक्टर से दरिंदगी के बाद यूपी के उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता की मौत पर शनिवार को राजधानी दिल्ली में युवतियों और महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा. कैंडल मार्च निकाला, जिसमें भारी भीड़ उमड़ी़ सबकी बस एक ही मांग थी-बेटियों को सुरक्षा मिले, दरिंदों को सजा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें