29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस साल प्रदेश में खुलेंगे बारह नये डिग्री कॉलेज

पटना : डिग्री कॉलेज विहीन अनुमंडलों में उच्च शिक्षा विभाग इस साल 12 नये कॉलेज खोलने जा रहा है. खास तौर पर ये कॉलेज उन इलाकों में खोले जा रहे हैं, जहां अनुसूचित जाति, जनजाति और अल्पसंख्यक आबादी अधिक है. उल्लेखनीय है कि स्थापित किये जाने वाले अधिकतर कॉलेजों को स्थापित करने की घोषणा मुख्यमंत्री […]

पटना : डिग्री कॉलेज विहीन अनुमंडलों में उच्च शिक्षा विभाग इस साल 12 नये कॉलेज खोलने जा रहा है. खास तौर पर ये कॉलेज उन इलाकों में खोले जा रहे हैं, जहां अनुसूचित जाति, जनजाति और अल्पसंख्यक आबादी अधिक है. उल्लेखनीय है कि स्थापित किये जाने वाले अधिकतर कॉलेजों को स्थापित करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने कर रखी है.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक स्थापित किये जाने वाले कॉलेज पश्चिमी चंपारण में बगहा, शिवहर, अरवल, बेगूसराय में बलिया, जमुई में महिला महाविद्यालय, बेगूसराय में तेघड़ा, बारवड़ी, गया में नीमचक, भोजपुर में पीरो और आरा में जगदीशपुर, सीतामढ़ी में पूपरी और वैशाली में महुआ अनुमंडल में खोले जाने हैं.
ये कॉलेज उन अनुमंडलों में खोले जा रहे हैं, जहां अभी तक डिग्री कॉलेज नहीं थे. बच्चों को उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए दूसरे अनुमंडल या बड़े शहरों में पढ़ने आना पड़ता था. इन जगहों पर कॉलेज स्थापना के लिए बाकायदा कागजी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं.
खोले जा चुके हैं कई कॉलेज
उल्लेखनीय है कि इस साल बिहार में दरभंगा में बेनीपुर, पूर्वी चंपारण में मधुबन, पूर्णिया में बायसी, धमदाहा, नालंदा में राजगीर, रोहतास में नोहट्टा अनुमंडल में कॉलेज खोले जा चुके हैं. उन्हें पहले ही मंजूरी दी चुकी है. इनमें से नोहट्टा और धमदाहा में विशेष परिस्थितियों में कॉलेज खोले गये हैं. यहां अनुसूचित जाति और जनजाति अथवा अल्पसंख्यक बहुल आबादी है.
दरअसल सरकार चाहती है कि इन पिछड़े क्षेत्रों में उच्च शिक्षण संस्थान खोले जाएं. बिहार की उच्च शिक्षा निदेशक डॉ रेखा कुमारी ने बताया कि इस साल छह कॉलेज खोले जा चुके हैं. शेष बारह कॉलेज और खोले जाने हैं. इन कॉलेजों के खुलने से उच्च शिक्षा के अवसर दूरदराज के इलाकों के युवकों को भी मिल सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें