38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंगलवार को तीसरे ग्लोबल पोटैटो समिट को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीसरे वैश्विक आलू सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वह इस सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये संबोधित करेंगे. तीन दिवसीय यह सम्मेलन गुजरात के गांधीनगर में होगा. यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री आलू अनुसंधान, व्‍यापार और उद्योग तथा मूल्‍य शृंखला प्रबंधन के क्षेत्र में संपूर्ण […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीसरे वैश्विक आलू सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वह इस सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये संबोधित करेंगे. तीन दिवसीय यह सम्मेलन गुजरात के गांधीनगर में होगा. यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री आलू अनुसंधान, व्‍यापार और उद्योग तथा मूल्‍य शृंखला प्रबंधन के क्षेत्र में संपूर्ण उपलब्धियों और अवसरों की समीक्षा करने के साथ साथ इस क्षेत्र में नये दशक के लिए एक रूपरेखा का खाका पेश कर सकते हैं.

यह सम्मेलन गुजरात में हो रहा है, क्योंकि राज्य एक प्रमुख आलू उत्पादक राज्य है और खेती के लिए छिड़काव और बूंद-बूंद सिंचाई जैसी आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है. इसके अलावा, राज्‍य में सर्वश्रेष्‍ठ कोल्ड स्टोरेज की सुविधाएं उपलब्ध हैं और यह देश में प्रमुख आलू प्रसंस्‍करण उद्योगों का एक केंद्र है.

सम्‍मेलन का आयोजन भारतीय आलू एसोसिएशन (आईपीए) ने दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और शिमला स्थित आलू अनुसंधान संस्‍थान तथा पेरू के अंतर्राष्‍ट्रीय आलू केंद्र (सीआईपी) के सहयोग से किया गया है. प्रत्‍येक 10 साल के अंतराल पर होने वाले इस सम्मेलन में आलू के क्षेत्र में उपलब्धियों की जानकारी ली जायेगी और आने वाले दशक के लिए एक रूपरेखा तैयार की जायेगी.

सम्मेलन के प्रमुख मुद्दों में पौध रोपण सामग्री, आपूर्ति शृंखला की कमी, खेती के बाद होने वाले नुकसान, प्रसंस्‍करण बढ़ाने की आवश्‍यकता, निर्यात और विविध उपयोग तथा आवश्‍यक नीतिगत सहायता यानी लम्‍बी दूरी के परिवहन और निर्यात संवर्धन के लिए उत्‍पादन तथा प्रमाणित बीजों का इस्‍तेमाल शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें