28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक सप्ताह में 37 हजार घरों का होगा डोर टू डोर सर्वे

साहेबपुरकमाल : कोविड -19 के संक्रमण पर नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर -घर सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है. सर्वे के पहले दिन गुरुवार को उत्पन्न व्यवधान के कारण 53 घरों का सर्वे कार्य नहीं हो पाया जिसे स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित विशेष टीम के द्वारा शुक्रवार को किया गया. […]

साहेबपुरकमाल : कोविड -19 के संक्रमण पर नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर -घर सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है. सर्वे के पहले दिन गुरुवार को उत्पन्न व्यवधान के कारण 53 घरों का सर्वे कार्य नहीं हो पाया जिसे स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित विशेष टीम के द्वारा शुक्रवार को किया गया. पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर चलाये जा रहे स्क्रीनिंग कार्य को सफल बनाने के लिए कुल 80 टीमों को लगाया गया है. इस कार्य की मॉनिटरिंग के लिए 31 पर्यवेक्षक भी लगाये गये हैं.

स्वास्थ्य प्रबंधक संतोष कुमार ने बताया कि सभी सर्वे दल प्रखंड क्षेत्र के लगभग 37 हजार घरों का डोर टू डोर सर्वे कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लेगा. सर्वे दल को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क और हैंड ग्लब्स पहन कर भ्रमण करने का निर्देश दिया गया है. खोजी दल विहित प्रपत्र में परिवार के सदस्यों की विवरणी के साथ -साथ उस परिवार के 60 या उससे अधिक आयु वर्ग के सदस्य की पहचान करने, किसी को अगर सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में किसी प्रकार की कठिनाई हो तो वैसे लोगों का स्क्रीनिंग कर इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देने को कहा गया है.

साथ ही उस क्षेत्र की दवा दुकान अथवा क्लिनिक में भी जाकर वहां ऐसे लक्षण वाले कोई रोगी अगर वहां से दवा लिया हो तो उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सूचना विभाग को उपलब्ध करायेंगे. स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि प्रथम दिन संदलपुर वार्ड छह में सर्वे के दौरान कुछ लोगों के द्वारा व्यवधान उत्पन्न किये जाने के कारण 13 घरों और पंचवीर पंचायत के वार्ड 12 में 40 घरों का सर्वे नहीं हो पाया था. जिसे विशेष टीम द्वारा अभियान के दूसरे दिन पूरा किया गया. पूरे कार्य की मॉनीटरिंग स्वास्थ्य प्रबंधक और आठ चिकित्सा प्रभारी कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें