33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ई-संजीवनी से डॉक्टर देंगे मरीज को परामर्श, रिम्स के सीनियर डॉक्टर भी जुड़ेंगे

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की ई-संजीवनी सेवा को अब राज्य के मरीजों से जोड़ने की तैयारी चल रही है. ई- संजीवनी ऐप के माध्यम से मरीज सीधे डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श ले पायेंगे. संजीवनी सेवा में रिम्स के सीनियर डॉक्टरों को भी जोड़ा जायेगा. यह सेवा पूरी तरह मुफ्त होगी.

रांची : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की ई-संजीवनी सेवा को अब राज्य के मरीजों से जोड़ने की तैयारी चल रही है. ई- संजीवनी ऐप के माध्यम से मरीज सीधे डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श ले पायेंगे. संजीवनी सेवा में रिम्स के सीनियर डॉक्टरों को भी जोड़ा जायेगा. यह सेवा पूरी तरह मुफ्त होगी. इसमें मरीजों को अपने मोबाइल या कंप्यूटर सिस्टम पर संजीवनी ऐप में लॉग-इन करना होगा. जानकारी के अनुसार, राज्य में इसकी शुरुआत एक सप्ताह के अंदर होनी है. इस सेवा का लाभ सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र के मरीजों को मिलेगा, जो कंप्यूटर व मोबाइल को अच्छी तरह चलाने में समर्थ हैं.

रिम्स के सीनियर डॉक्टरों को ई-संजीवनी सेवा को शुरू होने की जानकारी प्रबंधन द्वारा दी गयी है. वहीं, एक टीम को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया गया है. रिम्स से प्रशिक्षण प्राप्त डॉक्टर ने बताया कि डॉक्टर व मरीज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आपस में जुड़ेंगे. मरीज अपनी समस्या की जानकारी देंगे.

हालांकि इससे पहले मरीज का पूरा ब्योरा पहले से ही पोर्टल पर दर्ज होगा. इससे डॉक्टर को मरीज की प्रारंभिक समस्या की जानकारी पहले से ही रहेगी. मरीज को कौन सी समस्या है? उसका इलाज सीधे दवा देकर किया जा सकता है या फिर कुछ आवश्यक जांच करानी है. इस पर निर्णय भी लिया जा सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें