32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कहीं भारत-अमेरिका की बढ़ती दोस्ती तो नहीं है चीन के बौखलाहट की वजह ?

इन दिनों लद्दाख में चीन और भारत के बीच तनाव देखा जा रहा है.पिछले कुछ दिनों में कई घटनाएं भी हो चुकी है.चीन इन दिनों लद्दाख में वैसी ही हरकत कर रहा है, कुछ वर्षों पहले डोकलाम में की थी.अब सुननें में आ रहा है कि चीन की तरफ से पैंगोंग झील के पास टेंट लगा लिए गए हैं.वहीं भारत नें भी वहां टेंट लगा दिया है और मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में है.चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने भारत के खिलाफ जहर उगलना शुरू कर दिया है.

नयी दिल्ली : इन दिनों लद्दाख में चीन और भारत के बीच तनाव देखा जा रहा है.पिछले कुछ दिनों में कई घटनाएं भी हो चुकी है.चीन इन दिनों लद्दाख में वैसी ही हरकत कर रहा है, कुछ वर्षों पहले डोकलाम में की थी.अब सुननें में आ रहा है कि चीन की तरफ से पैंगोंग झील के पास टेंट लगा लिए गए हैं.वहीं भारत नें भी वहां टेंट लगा दिया है और मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में है.चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने भारत के खिलाफ जहर उगलना शुरू कर दिया है.

आपको बता दें, हाल ही में कोरोना संकट के दौरान चीन ने भारत में एक बड़ा निवेश किया था.इसको देखते ही भारत सरकार भी सजग हो गयी और चीन से होने वाले सभी निवेशों को पूरी जांच से गुजरने का नियम बना दिया.गौरतलब है कि कोरोना की वजह से भारत को बहुत नुकसान हुआ है.जिसको देखते हुए चीन मौके का फायदा उठाकर चीन यहां निवेश करके फायदा उठाने की सोच रहा था.इसको देखते हुए भारत ने सख्ती करना शुरू कर दिया.

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स में चीन से आने वाले निवेश को लेकर भारत की तरफ से सख्ती किए जाने को लेकर नाराजगी जताई है.उस आर्टिकल में कहा है कि भारत को इतने सख्त कदम नहीं उठाना चाहिए क्योकि इस महामारी के दौर में चीन की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है.आर्टिकल में वह अमेरिका की बात करना भी नहीं भूले और लिखा है कि अमेरिका में इस समय चीन के खिलाफ एक पॉलिटिकल वायरस फैल रहा है और उम्मीद है कि वह भारत को संक्रमित नहीं करेगा.

जैसा की आप सबको बता है कि अमेरिका और चीन के रिश्ते कुछ ज्यादा खास नहीं रहते है और थोड़े बहुत भी थे वो सब कोरोनावायरस ने खत्म कर दिये, अमेरिका ने सीधे तौर पर चीन पर आरोप लगाया है कि यह वायरस चीन की लैब में बना है औऱ वहीं से लीक हुआ है.हालांकि, चीन हर बार इन आरोपों को नकारता रहा है.इन दिनों कोरोनावायरस अमेरिका में जमकर तबाही मचा रहा है.इन सब से अमेरिका ओर गुस्से में है.रिपोर्ट ये भी है कि अमेरिका जल्द ही अपनी कंपनियों को चीन से निकालने के लिए पॉलिसी तैयार कर रहा है.

चीन की लद्दाख सीमा पर बौखालहट इस लिए भी सामने आ रही है कि भारत और अमेरिका की बढ़ती दोस्ती.वैसे तो भारत और अमेरिक चीन के शुरू से ही दुश्मन रहे है.ऐसे में दो दु्श्मनों का एक हो जाना चीन को रास नहीं आ रहा है इसलिए सीमा पर उसकी यही बौखलाहट दिख रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें