25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य में मिले कोरोना के 146 नये मरीज, खगड़िया में अब तक सर्वाधिक 273 मामले पाये गये

कोरोना पॉजिटिव मामले में खगड़िया ने सभी जिलों को पीछे छोड़ दिया है. खगड़िया जिले में अब तक सर्वाधिक 273 मामले पाये गये हैं.

पटना : कोरोना पॉजिटिव मामले में खगड़िया ने सभी जिलों को पीछे छोड़ दिया है. खगड़िया जिले में अब तक सर्वाधिक 273 मामले पाये गये हैं. इधर पटना जिला दूसरे स्थान पर है. शुक्रवार को राज्य भर में कुल 146 नये कोरोना पॉजिटिवों की पहचान की गयी है. नये कोरोना पॉजिटिव राज्य के विभिन्न जिलों में पाये गये हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना पॉजिटिवों की कुल संख्या 4598 हो गयी है. इसमें 29 लोगों की मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को सर्वाधिक 13 मामले रोहतास जिले में पाये गये हैं. इसी प्रकार से 11 नये मामले कटिहार में, 10-10 नये मामले समस्तीपुर व भागलपुर में तो आठ मामले नवादा में और सात मामले शिवहर जिले में पाये गये हैं. इसके अलावा बांका में एक, सीवान में छह, बक्सर में एक, मुंगेर में सात, भोजपुर में पांच, गोपालगंज में दो, खगड़िया में चार, जहानाबाद में तीन, पूर्णिया में एक, किशनगंज में दो, अररिया में चार, नालंदा में दो, लखीसराय में चार, शेखपुरा में एक, अररिया में एक और दरभंगा में चार नये कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इधर 2233 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट गये है. अभी तक राज्य में कुल 91903 लोगों की जांच की गयी.

पटना जिले में मिले 18 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज

पटना जिले में शुक्रवार को 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इनमें दो पीएमसीएच के मरीज भी शामिल हैं. इनके अलावा पांच मसौढ़ी के और 11 नौबतपुर के रहने वाले हैं. पीएमसीएच में मिले कोरोना पॉजिटिव दो दिन पहले एडमिट हुए थे. कोरोना संक्रमण के लक्षण को देख कर उनकी जांच करायी गयी थी. दोनों एक ही परिवार के सदस्य हैं. इसी प्रकार, मसौढ़ी व नौबतपुर के कोरोना पॉजिटिव अप्रवासी हैं. इन सभी को इलाज के लिए आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है. 15 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है. इसके साथ ही शुक्रवार को पीएमसीएच में आठ संदिग्ध मरीज भर्ती हुए और संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ कर 28 हो गयी है. इनमें से 19 लोगों की जांच के लिए सैंपल भी लिये गये हैं.

15 जून से सभी जिलों में होगी कोरोना की जांच

पटना . 15 जून से राज्य के सभी जिलों में कोरोना की जांच शुरू हो जायेगी. राज्य में आइसोलेशन बेडों की संख्या बढ़कर 40 हजार हो जायेगी. राज्य में लगातार कोरोना के संभावित मरीजों की जांच में बढ़ोतरी हो रही है. वर्तमान में लगभग पांच हजार जांच करने की क्षमता विकसित हो गयी है. वर्तमान में आरटीपीसीआर मशीन से चार हजार मरीजों की जांच हो रही है, बाकी जांच सीवी नेट मशीन और ट्रू नेट मशीन से राज्य के 26 केंद्रों पर की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सभी जिलों में जांच की व्यवस्था की जा रही है.

दस हजार जांच की क्षमता के लक्ष्य को 20 जून तक प्राप्त कर लिया जायेगा. इसके लिए राज्य में सीवी नेट मशीन के अतिरिक्त कार्टेज भी मंगाये गये हैं. एक कोबास मशीन, जिसकी क्षमता प्रतिदिन एक हजार से अधिक जांच करने की है, वह आ चुकी है. वहीं, दो आरएनए एक्सट्रैक्टर मशीन को आरएमआरआइ एवं आइजीआइएमएस में स्थपित कर दिया गया है. साथ ही एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर के लिए एक अतिरिक्त आॅटोमेटेड आरएनए एक्सट्रैक्टर एवं आरटीपीसीआर मशीन भेजी जा रही है. यह एक सप्ताह में प्रभावी हो जायेगी.

कुल 87 ट्रू नेट मशीन राज्य में काम करने लगेंगे. साथ ही अन्य स्रोतों से प्राप्त होने वाले अतिरिक्त और 20 ट्रू नेट मशीन भी विभिन्न संस्थानों में स्थापित किये जायेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने इस प्रकार 20 जून तक दस हजार जांच के लक्ष्य को प्राप्त करने एवं सभी जिला केंद्रों पर जांच करने का कार्यक्रम सुनिश्चित किया है. वर्तमान में राज्य में 21 हजार 35 आइसोलेशन बेड हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें