30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

परेशानी : 15 से हटेंगे पीपा पुल, पर माह अंत से पहले नहीं पूरा होगा गांधी सेतु का पश्चिमी लेन

गांधी सेतु के पश्चिमी लेन का निर्माण 15 जून तक पूरा कर उसे चालू करने की घोषणा पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने पिछले महीने की थी. लेकिन, इसे निर्धारित तिथि तक पूरा करना संभव नहीं होगा.

पटना : गांधी सेतु के पश्चिमी लेन का निर्माण 15 जून तक पूरा कर उसे चालू करने की घोषणा पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने पिछले महीने की थी. लेकिन, इसे निर्धारित तिथि तक पूरा करना संभव नहीं होगा.

पुल के पश्चिमी लेन के 45 में से नौ स्पैन की पीचिंग व 10 का एक्सटेंशन ज्वाइंट लगाने का काम अभी बाकी है. साथ ही, आधे से अधिक पुल की पेंटिंग भी बाकी है. ऐसे में कितनी भी तेजी से काम किया जाये, 15 जून तक इसे पूरा करना संभव नहीं है. जबकि इसी तिथि से पीपा पुल को हटा लिये जाने से गंगा पार करने का यह वैकल्पिक मार्ग भी खत्म हो जायेगा.

ऐसे में वाहनों का दबाव बढ़ने पर फिर से पहले की तरह ही जाम लगने लगेगा और लोगों को परेशानी होगी. 50% मानव बल का ही हो रहा इस्तेमाल गांधी सेतु के पश्चिमी लेन का पुनर्निर्माण धीमें होने की वजह केवल 50 फीसदी मानव बल का इस्तेमाल है. लॉकडाउन के दौरान काम शुरू करने की इजाजत देते समय केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्माण कार्य में 50 फीसदी से अधिक मानव बल का इस्तेमाल नहीं होने की शर्त लगायी थी.

इसलिए आधे मानव बल से ही यहां दोबारा निर्माण शुरू हुआ. अनलॉक वन की शुरुआत के साथ 50 फीसदी अधिकतम मानव बल के इस्तेमाल की सीमा हटा ली गयी है और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अधिकतम मानव बल के इस्तेमाल की छूट दे दी गयी है.

लेकिन इस छूट का इस्तेमाल कर अब तक यहां मानव बल की संख्या नहीं बढ़ायी जा सकी है क्योंकि जो लोग लॉकडाउन के दौरान यहां से बाहर चले गये थे. लिहाजा अब भी यहां 50 फीसदी मानव बल से ही काम लिया जा सकता है. बारिश ने बढ़ायी परेशानी निर्माण में अधिक समय लगने की एक वजह माॅनसून से पहले होने वाली बारिश भी बनी है. इसके कारण पुल पर और कंपनी के स्टोर में रखा अलकतरा भीग गया है.

भीगे अलकतरा को पिघलाना और पिचिंग में इस्तेमाल संभव नहीं है. लिहाजा एक दिन की बारिश अगले दो-तीन दिन पीचिंग रुकने की वजह बन रही है और 45 में से अब तक 36 स्पैन की पीचिंग ही पूरी हो पायी है.25 ट्रश की पेंटिंग बाकी गांधी सेतु के पश्चिमी लेन को चालू करने से पहले उसके सभी 45 स्टील ट्रश की पेंटिंग भी होनी है. इसमें अभी 20 ट्रश की ही पेंटिंग हुई है. बचे 25 ट्रश की पेंटिंग में भी 20-25 दिन और लगने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें