28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यसभा चुनाव : दो सीटों के लिए हुए चुनाव में यूपीए से एक वोट छिटका, भाजपा प्रत्याशी को मिले सर्वाधिक वोट

राज्यसभा चुनाव में झामुमो के शिबू सोरेन और भाजपा के दीपक प्रकाश ने आसान जीत दर्ज की. भाजपा ने यूपीए फोल्डर में सेंधमारी कर एक वोट हासिल भी कर लिया. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रकाश 31 वोट लेकर पहली बार राज्यसभा पहुंचे

रांची : राज्यसभा चुनाव में झामुमो के शिबू सोरेन और भाजपा के दीपक प्रकाश ने आसान जीत दर्ज की. भाजपा ने यूपीए फोल्डर में सेंधमारी कर एक वोट हासिल भी कर लिया. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रकाश 31 वोट लेकर पहली बार राज्यसभा पहुंचे, वहीं श्री सोरेन 30 वोट के साथ जीते. श्री सोरेन तीसरी बार राज्यसभा पहुंचे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट के साथ सिमट गये. 81 सीटोंवाली झारखंड विधानसभा में 79 विधायकों ने चुनावी प्रकिया में हिस्सा लिया.

झारखंड में दुमका सीट खाली है, वहीं बेरमो विधायक राजेंद्र सिंह के निधन के कारण सीट खाली हुई है. इधर, राज्यसभा चुनाव में यूपीए की ओर से खेमाबंदी लांघ कर एक विधायक के एनडीए को वोट देने के अलावा कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ.

पिछले कई दिनों के चल रही राजनीतिक गहमामगही का शुक्रवार को पटाक्षेप हो गया. सुबह 9:00 बजे झामुमो के भूषण तिर्की के पहले वोट से शुरू हुआ मतदान दोपहर 2:30 बजे निर्दलीय विधायक सरयू राय के अखिरी वोट के साथ खत्म हुआ.

कोविड-19 संक्रमण के बीच हुए इस चुनाव में विशेष एहतियाती कदम उठाये गये थे. विधायकों की मेडिकल जांच हुई और उसके बाद सोशल डिस्टैंसिंग के साथ वोटिंग करायी गयी. देर शाम 7:00 बजे रिटर्निंग अफसर व विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद ने चुनाव परिणामों की घोषणा की.

पार्टियां एकजुट रहीं, नहीं हुआ बिखराव : झारखंड के राज्यसभा चुनाव में पहली बार सभी पार्टियां एकजुट रहीं है. झामुमो, कांग्रेस, भाजपा के विधायक इधर-उधर नहीं हुए. सभी ने अपने दलों के साथ प्रतिबद्धता दिखायी है. चुनाव परिणाम के आंकड़े बताते हैं कि प्रत्याशियों को उनकी पार्टी का पूरा वोट मिला है.

एनसीपी पर अटकलें, कमलेश का इंकार : यूपीए खेमे से एक वोट भाजपा को हासिल होने के बाद एनसीपी के कमलेश सिंह को लेकर अटकलें लग रही थीं. वहीं, श्री सिंह ने इससे इंकार किया है. उन्होंने कहा कि स्व राजेंद्र सिंह हमारे समधी थे. उनसे मैंने वादा किया था कि वोट कांग्रेस को दूंगा. मैंने पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के निर्देश का पालन किया है. मैंने भाजपा को वोट नहीं दिया है. मेरा वोट शहजादा अनवर को गया है. केवल अनुमान लगाया जा रहा है.

राजद का नहीं था एजेंट, चार निर्दलीय को नहीं दिखाना था वोट : चुनाव में एक वोट की गुत्थी कई बिंदुओं पर उलझी है. राजद का एजेंट चुनाव में नहीं था. कमलेश सिंह ने अपना एजेंट बैठाया था. वहीं, चार निर्दलीय विधायक सरयू राय, अमित यादव, प्रदीप यादव व बंधु तिर्की को भी अपना वोट नहीं दिखाना था. 79 विधायकों ने चुनावी प्रक्रिया में लिया हिस्सा, दीपक प्रकाश को सर्वाधिक 31 मत, शिबू को मिले 30 वोट, शहजादा 18 पर सिमटे

आंकड़ों की राजनीति

शिबू सोरेन

वोट मिले : 30

झामुमो : 29

यूपीए : 01

दीपक प्रकाश

वोट मिले : 31

भाजपा : 26

आजसू : 02

यूपीए : 01

निर्दलीय : सरयू राय

अमित यादव

शहजादा अनवर

वोट मिले : 18

कांग्रेस : 15

माले : 01

शिबू सोरेन के मार्गदर्शन में बढ़ेगा झारखंड : हेमंत

राज्यसभा चुनाव परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन व एनडीए प्रत्याशी दीपक प्रकाश को जीत की बधाई दी. उन्होंने कहा कि यूपीए ने दो प्रत्याशी चुनाव में उतारे थे, लेकिन एक प्रत्याशी नहीं जीत पाया. भाजपा ने एन-केन-प्रकारेण वैसे लोगों को साथ लिया, जो विधानसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ कर जीते थे. जनता सब कुछ देख रही है. िशबू सोरेन के मार्गदर्शन में झारखंड नयी ऊंचाइयां छूयेगा.

झारखंड की बनेगी अब नयी पहचान : शिबू सोरेन

राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद शिबू सोरेन ने कहा कि बड़े विश्वास के साथ पिछले विधानसभा चुनाव में झारखंड के लोगों ने झामुमो गठबंधन को सत्ता सौंपी है. हेमंत सोरेन झारखंड को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैैं. झारखंड नया मुकाम हासिल करेगा. इसकी नयी पहचान भी बनेगी. झारखंडी अस्मिता का संघर्ष पुराना है. राज्य में अपार संभावनाएं हैैं. उन्होंने चुनाव में समर्थन देने के लिए सभी के प्रति आभार जताया.

शिबू सोरेन को निर्विरोध जीतना चाहिए था : दीपक

दीपक प्रकाश ने राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आजसू, निर्दलीय विधायक सरयू राय व अमित यादव के प्रति आभार जताया है. उन्होंने ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस को अपना उम्मीदवार नहीं खड़ा करना चाहिए था. शिबू सोरेन को निर्विरोध चुना जाना चाहिए था. कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार खड़ा कर चुनाव को पेचीदा बना दिया. सर्वाधिक मत मिलने पर कहा कि सबने भाजपा के प्रति विश्वास जताया है.

Posted by : Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें