28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

27 हजार नये राशन कार्ड बनकर हुए तैयार, जल्द ही करायी जाएगी होम डिलिवरी

बांका: नये खाद्य उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. जिन्होंने नये राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया है और उनका आवेदन स्वीकृत है, उन्हें जुलाई माह से कार्ड के आधार पर खाद्यान्न मिलने की संभावना है. जी हां, 27 हजार राशन कार्ड बनकर तैयार हो गया है. जल्द ही कार्ड की होम डिलिवरी होगी. यानी उपभोक्ताओं को घर बैठे उनका राशन कार्ड मिल जायेगा. इसके लिए सरकारी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति बड़ी संख्या में की जा रही है.

बांका: नये खाद्य उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. जिन्होंने नये राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया है और उनका आवेदन स्वीकृत है, उन्हें जुलाई माह से कार्ड के आधार पर खाद्यान्न मिलने की संभावना है. जी हां, 27 हजार राशन कार्ड बनकर तैयार हो गया है. जल्द ही कार्ड की होम डिलिवरी होगी. यानी उपभोक्ताओं को घर बैठे उनका राशन कार्ड मिल जायेगा. इसके लिए सरकारी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति बड़ी संख्या में की जा रही है. बहरहाल, बीते करीब दो माह से राशन कार्ड निर्माण में अनवर जुटे अनुमंडल ने राशन कार्ड निर्माण में लगभग सफलता प्राप्त कर लिया है. अंतिम प्रक्रिया के लिए अनुमंडल आरटीपीएस में तीव्र गति से कार्रवाई चल रही है. जिले में टकटकी लगाये नये उपभोक्ताओं को इसका लाभ जल्द ही मिलने वाला है. ऑपरेटर के द्वारा राशन कार्ड बनाने के लिए करीब 27 हजार आवेदनों की इंट्री कर दी गयी है. इसमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लाभुकों के आवेदन शामिल हैं.

नये उपभोक्ताओं को माह जुलाई में इसका लाभ मिलेगा

उम्मीद जतायी जा रही है कि नये उपभोक्ताओं को माह जुलाई में इसका लाभ मिलेगा. जीविका संगठन, नन जीविका व एनयूएलएम के अब तक कुल 16402 पीएचएच कार्ड तैयार कर लिये गये हैं. जबकि पूर्व के अस्वीकृत 10 हजार 434 राशन कार्ड तैयार किये गये है. यानि कुल 26 हजार 836 नये राशन कार्ड तैयार कर लिया गया है. विभाग के मुताबिक तैयार किये गये राशन कार्ड जल्द ही लाभुकों को हाथों में थमा दी जायेगी. हालांकि अब कुछ मामूली प्रक्रिया शेष रह गयी है जिसे पूरा किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत कुछ कार्ड प्रिटिंग, पंचिंग व निर्गत पदाधिकारी का हस्ताक्षर होना है. यह कार्य भी एक दो दिन में पूरा कर लिया जायेगा. विभाग की माने तो देशव्यापी लॉकडाउन के पूर्व जिले भर में 29 हजार 413 राशन कार्ड तैयार कर प्रखंड मुख्यालय में कैंप लगाकर संबंधित उपभोक्ताओं के बीच वितरित कर दिया गया था. परंतु अब राशन कार्ड उपभोक्ताओं के घर पर पहुंचा दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें