20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Covid-19: कोरोना के इलाज के लिए भारत में इस्तेमाल होने वाली इन 6 दवाओं की जानें कीमतें

नयी दिल्ली : पिछले 24 घंटे में भारत में कोविड-19 के 28,498 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ लाख के पार पहुंच गयी है. दुनियाभर के दवा निर्माता कंपनियां कोरोनावायरस के वैक्सीन और दवा पर काम कर रहे हैं. भारत में भी कई ऐसी कंपनियां है जो ऐसी दवा तैयार कर रही है जो कम लक्षण वाले मामलों को ठीक कर रहे हैं.

नयी दिल्ली : पिछले 24 घंटे में भारत में कोविड-19 के 28,498 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ लाख के पार पहुंच गयी है. दुनियाभर के दवा निर्माता कंपनियां कोरोनावायरस के वैक्सीन और दवा पर काम कर रहे हैं. भारत में भी कई ऐसी कंपनियां है जो ऐसी दवा तैयार कर रही है जो कम लक्षण वाले मामलों को ठीक कर रहे हैं.

जब तक कोरोना का वैक्सीन बाजार में नहीं आ जाता तब तक इसके इलाज के लिए इन्हीं दवाओं का सहारा है. भारत में कोरोना के इलाज में 6 दवाओं का इस्तेमाल हो रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती है कोरोना पर कंट्रोल मुश्किल है. हालांकि सामान्य लक्षण वाले मरीजों के लिए कई सारी दवाएं बाजार में आ गयी हैं, जो असर दिखा रहा है. ड्रग कंट्रोलर DCGA से इनको मंजूरी दी है.

भारत ने एक सस्ते स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन के भी इस्तेमाल को मंजूरी दी है. साथ ही हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा भी यहां खूब इस्तेमाल किया गया. भारत में कई कंपनियां कोरोना के इलाज के लिए दवाएं लॉन्च कर रही हैं. साथ ही कई देशों ने इसके वैक्सीन का मानवों पर परीक्षण भी शुरू कर दिया है. कुछ दवाओं की कीमतों के बारे में जानते हैं.

Also Read: coronavirus in Bihar, Lockdown : 31 जुलाई तक संपूर्ण लॉकडाउन, बिहार के इन जिलों में कोरोना हुआ खतरनाक
1. सिप्ला कंपनी की जेनरिक दवा Cipermi की कीमत 4000 रुपये

जून में सिप्ला ने रेमडेसिविर (Remdesivir) का जेनरिक वर्जन Cipermi दवा को लॉन्च किया था. इस दवा को DCGA से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग की अनुमति मिल चुकी है. DCGA ने इस दवा को अस्पताल में भर्ती बड़े और बच्चों पर इमर्जेंसी में इस्तेमाल की अनुमति दी है. यह एक इंजेक्शन है. रेमडेसिवीर के इस जेनरिक वर्जन की कीमत 4000 रुपया प्रति वाइल है. इस कंपनी के रेमडेसिविर (Remdesivir) के काला बाजारी की खबर भी आयी थी.

2. ग्लेनमार्क फार्मा ने FabiFlu दवा की घटाई कीमत

ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स ने कोरोनावायरस की इलाज में इस्तेमाल होने वाली अपनी दवा FabiFlu की कीमत में 27 फीसदी की भारी कटौती की है. पहले इसके एक टैबलेट की कीमत 103 रुपये थी, जिसे घटाकर 75 रुपये कर दिया गया है. FabiFlu का इस्तेमाल माइल्ड ऐंड मॉडरेट कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में किया जा रहा है. यह दवा भी भारत में उपलब्ध है.

3. बायोकॉन Itolizumab का कोरोना कोर्स 32 हजार में

DCGA ने बायोकॉन की दवा Itolizumab को भी भारत में कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. इसका इस्तेमाल मॉडरेट टू सीवियर कोरोना मरीजों पर किया जा सकता है. Itolizumab एक इंजेक्शन है और एक वाइल की कीमत करीब 8000 रुपये है. एक मरीज के लिए चार शीशी का कोर्स है. इसका मतलब बायोकॉन कंपनी की दवा का कोरोना कोर्स 32 हजार रुपये का है. कंपनी का कहना है कि इस दवा को पूरी दुनिया में इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी है.

4. Roche Pharma की दवा Tocilizumab की कीमत 1 लाख रुपये तक

इस संक्रमण के इलाज में Tocilizumab दवा की दुनियाभर में डिमांड है. मुंबई में हाई रिस्क मरीजों पर इस दवा का इस्तेमाल किया गया और परिणाम सकारात्मक रहे, जिसके कारण इसकी मांग काफी बढ़ गयी है. बाजार में इस दवा की कालाबाजारी हो रही है, जिसके कारण कीमत आसमान छू रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक इंजेक्शन की कीमत ब्लैक मार्केट में 45 हजार से 1 लाख के बीच है. वर्तमान में इसे केवल Roche Pharma बनाती है. भारत में इस दवा का मार्केटिंग Cipla करती है.

5. Hetero Pharma की दवा Covifor की कीमत 5400 रुपये

Hetero Pharma ने रेमडेसिविर (Remdesivir) का जेनरिक वर्जन Covifor लॉन्च किया है. DCGA ने हेटरो लैब्स को कोविफॉर के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग की इजाजत दी है. कोविफॉर की कीमत 5400 रुपये प्रति शीशी है. इसका इस्तेमाल केवल अस्पताल में भर्ती मरीजों का पर किया जा सकता है? इस दवा का इस्तेमाल घर पर रहने वाले मरीजों को नहीं करना है. पूरा कोर्स 6 इंजेक्शन का है. इसका कुल खर्च 33 हजार रुपये के करीब आता है.

6. Mylan कंपनी की दवा Desrem की कीमत 4800 रुपये

Mylan NV ने भी गिलीड साइंसेज के साथ रेमडेसिवीर (Remdesivir) के जेनरिक वर्जन को लॉन्च करने के लिए करार किया है. कंपनी इसी महीने रेमडेसिविर के जेनरिक वर्जन को लॉन्च करेगी. DCGI से इसे मंजूरी मिल चुकी है. कंपनी ने कहा कि दवा का नाम Desrem होगा, जिसका इमर्जेंसी में इस्तेमाल किया जा सकता है. 100 mg के वायल की कीमत 4800 रुपये होगी.

Posted by: Amlesh Nandan Sinha.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें