38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के 62 बच्चे दिल्ली से रेस्क्यू किये गये

दिल्ली पुलिस और बाल संरक्षण के लिए काम कर रही संस्थाओं ने झारखंड के 62 बच्चों (53 लड़कियां और नौ लड़के) को दिल्ली में अलग-अलग जगहों से रेस्क्यू किया है. मानव तस्करों ने इन बच्चों को घर और कारखानों में काम करने के लिए बेच दिया था.

गुमला : दिल्ली पुलिस और बाल संरक्षण के लिए काम कर रही संस्थाओं ने झारखंड के 62 बच्चों (53 लड़कियां और नौ लड़के) को दिल्ली में अलग-अलग जगहों से रेस्क्यू किया है. मानव तस्करों ने इन बच्चों को घर और कारखानों में काम करने के लिए बेच दिया था. फिलहाल, सभी बच्चे दिल्ली के अलग-अलग बालगृहों में रखे गये हैं. ये बच्चे अपने घर लौटना चाहते हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण चार महीनों से दिल्ली में ही फंसे हैं. हालांकि, बाल संरक्षण के लिए काम कर रही संस्थाओं और अधिकारियों के अनुसार इन सभी बच्चों को एक साथ फ्लाइट से झारखंड लाने की तैयारी चल रही है. फ्लाइट उपलब्ध नहीं हो पायी, तो ट्रेन की व्यवस्था की जायेगी.

90 फीसद बच्चों का हुआ सत्यापन दिल्ली स्थित झारखंड भवन की नोडल अफसर कला नाथ ने दिल्ली से रेस्क्यू किये गये 62 बच्चों की सूची झारखंड के सभी 15 जिलों को भेज दी है. इसमें बच्चों के नाम, पते और फिलहाल वे दिल्ली में किस बालगृह में रखे गये हैं, इसका पूरा ब्योरा दर्ज है. नोडल अफसर ने सभी जिलों से बच्चों के गृह सत्यापन भी करने का निर्देश दिया था, जिसमें 90 प्रतिशत बच्चों का गृह सत्यापन हो गया है. एक अधिकारी ने बताया कि कुछ बच्चों का आधार कार्ड नहीं रहने के कारण इन बच्चों को फ्लाइट से झारखंड लाने में अड़चन आ रही है.

हालांकि, दो-तीन दिन में सभी समस्याएं दूर हो जायेंगी.बच्चों को लाने रांची से दिल्ली जायेगी टीम रांची से एक टीम रेस्क्यू किये गये बच्चों को झारखंड लाने के लिए दिल्ली जायेगी. हालांकि, अभी इस टीम का गठन नहीं हुआ है. वहीं, फ्लाइट की तिथि भी तय नहीं हो पायी है. नोडल अफसर द्वारा भेजी गयी सूची के अनुसार, रेस्क्यू किये गये सबसे अधिक 16 बच्चे साहिबगंज के हैं. इनकी उम्र 10 वर्ष से 17 वर्ष तक है.

दिल्ली के इन बालगृह में रखे गये हैं बच्चेनिर्मल छाया, दीक्षा गार्डेन, कत्यायनी होम, रोज उड़ान होम, सखी शेल्टर होम, ओपेन शेल्टर होम, बाल सहयोग होम, अपना घर, शंकर आश्रम, वसुंधरा होम, उड़ान केयर, शेल्टर होम, माइंड बाल ग्राम, किलकारी होम सहित अन्य बालगृह.

कहां के कितने बच्चे:::जिला बच्चे

रांची 07

दुमका®03

सरायकेला®02

सिमडेगा®04

गुमला®04

साहिबगंज®16

प सिंहभूम®08

जमशेदपुर®01

गोड्डा®05

खूंटी®02

पू सिंहभूम®01

लातेहार®02

लोहरदगा®02

कोडरमा®01

पाकुड़®4

-कुल®62

Post by : Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें