29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया जंक्शन पर अब मिलेगी बेहतर सुविधा, प्राइवेट कंपनी संभालेगी कमान

गया : रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को बेहतर सेवा देने की कवायद शुरू कर दी गयी है. रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने का काम शुरू किया गया है. पूर्व मध्य रेल के अधीन पांच स्टेशनों, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय और सिंगरौली (मध्यप्रदेश) को निजी एजेंसियों के माध्यम से विकसित किया जाना है.

गया : रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को बेहतर सेवा देने की कवायद शुरू कर दी गयी है. रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने का काम शुरू किया गया है. पूर्व मध्य रेल के अधीन पांच स्टेशनों, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय और सिंगरौली (मध्यप्रदेश) को निजी एजेंसियों के माध्यम से विकसित किया जाना है. बताया जा रहा है कि देश के 25 स्टेशनों में शामिल इन पांच स्टेशनों में वैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी, जो एयरपोर्ट पर मिलती हैं. पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत इन पांच स्टेशनों को विकसित करने की योजना है. प्राइवेट कंपनियां इन स्टेशनों पर बेहतर सर्विस मुहैया कराने के लिए काम करेंगी. रेलवे बोर्ड की ओर से आधिकारिक रूप से सूचना जारी कर दी गयी है.

बेहतर किये जायेंगे बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर

स्टेशनों को विश्वस्तरीय रूप देते हुए स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जायेगा. जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी. स्टेशनों पर आगमन व प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगा. साथ ही प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े. प्रत्येक प्लेटफऍर्म पर एस्केलेटर व लिफ्ट लगाये जायेंगे. एक प्लेटफाॅर्म से दूसरे प्लेटफाॅर्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो. इससे वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होंगे.

गुड सर्विस पर होगा फोकस

इन स्टेशनों पर आने वाले यात्री कैटरिंग, वाशरूम, पेयजल, एटीएम, इंटरनेट जैसी उच्चस्तरीय बुनियादी सुविधा का लाभ ले पायेंगे. पीपीपी मोड के तहत पब्लिक के लिये गुड सर्विस प्राथमिकता होगी. यात्रियों को तमाम बेहतर सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी. पार्किंग एरिया में बढ़ोतरी करते हुए स्टेशन को जोड़ने वाले शहर के दोनों छोर को एकीकृत करते हुए सार्वजनिक/निजी परिवहन प्रणाली को विकसित किया जायेगा. प्लेटफार्म पर यात्रियों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा नही हो, इसके लिए प्लेटफाॅर्मों पर पार्सल का मूवमेंट पूर्णतः रोक दिया जायेगा. ट्रेन से उतर कर होटल में ठहरने वाले यात्रियों के लिए कम दर पर होटल की सुविधा मुहैया होगी. साथ ही स्टेशन को चिकित्सा सुविधा से युक्त किया जायेगा.

यात्री सुविधा के विकास में आयेगी गति

पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय, हाजीपुर के मुख्य जन संपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय व सिंगरौली सहित पांच स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्री सुविधा मुहैया करायी जायेगी. रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) द्वारा स्टेशनों के विकास से जुड़े सभी कार्य पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर पूरे किये जायेंगे. रेलवे के इस कदम से यात्री सुविधा के विकास में काफी गति आयेगी.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें