37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM-Kisan Scam: झारखंड में पीएम किसान घोटाला, नाबालिग बच्चों को भी मिल रहा था योजना का पैसा, प्रशासन ने की कार्रवाई

PM-Kisan Scam: झारखंड के गढ़वा जिला में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में घोटाला सामने आया है. यहां नाबालिग बच्चे भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि ले रहे थे. जांच में इसका खुलासा होने के बाद इन लोगों से प्रशासन ने राशि की रिकवरी की.

PM-Kisan Scam: श्री बंशीधर नगर : झारखंड के गढ़वा जिला में स्कूल में पढ़ने वाले नाबालिग बच्चों के नाम पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि ले ली थी. जांच में इसका खुलासा होने के बाद इन लोगों से प्रशासन ने राशि की रिकवरी की.

गढ़वा जिला के उपायुक्त राजेश कुमार पाठक की सख्ती के कारण फर्जी तरीके से ली गयी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि की रिकवरी हुई है. उपायुक्त के निर्देश पर अंचल पदाधिकारी अरुणिमा एक्का ने मंगरदह गांव में यह कार्रवाई की.

जांच में पता चला कि फर्जी तरीके से आधा दर्जन से अधिक नाबालिग बच्चों के नाम पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि ली गयी है. प्रशासन ने अंचल कार्यालय के राजस्व उप निरीक्षक विनोद सिंह के जांच प्रतिवेदन के आधार पर सात लाभुकों से राशि की रिकवरी कर ली है.

Also Read: महिला को घर से बुलाया, हजारीबाग के जंगल में ले जाकर 3 लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, 2 गिरफ्तार

इसमें प्रति लाभुक चार-चार हजार रुपये के हिसाब से कुल 28 हजार रुपये की रिकवरी हुई है. गौरतलब है कि उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए श्री बंशीधर नगर की सीओ अरुणिमा एक्का को पूरे मामले की जांच कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए कार्यालय को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था.

डीसी के आदेश पर हुई जांच

डीसी के निर्देश पर सीओ ने अंचल कार्यालय के अंचल निरीक्षक दिवाकर दुबे एवं राजस्व उप निरीक्षक विनोद सिंह को पूरे मामले की जांच कर जांच प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया था. इसके अलोक में अंचल निरीक्षक दिवाकर दूबे एवं राजस्व उप निरीक्षक विनोद सिंह ने मामले की जांच की.

जांच में 7 लाभुक पीयूष सिंह पिता मिथिलेश सिंह (15 वर्ष), दीपक सिंह पिता सिदेश्वर सिंह (12 वर्ष), अंचला कुमारी पिता सत्येंद्र सिंह (12 वर्ष), काजल कुमारी पिता सत्येंद्र सिंह (21 वर्ष), अविनाश सिंह पिता सत्येंद्र सिंह (24 वर्ष), अभिजीत सिंह पिता मदन सिंह (12 वर्ष), एवं प्रिंस कुमार सिंह पिता मिथिलेश सिंह (16 वर्ष) के द्वारा फर्जी तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ की पुष्टि हुई.

Also Read: मुआवजे का पैसा हड़पने के लिए छोटे भाई को मार डाला, 48 घंटे के अंदर पुलिस ने किया खुलासा, तीन गिरफ्तार
28 हजार रुपये की रिकवरी हुई : सीओ

सीओ अरुणिमा एक्का ने रिकवरी की पुष्टि की. बताया कि फर्जी तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे मंगरदह गांव के 7 लाभुकों से 28 हजार रुपये की रिकवरी कर ली गयी है. इस आशय से वरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है.

Posted By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें