29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड स्थापना दिवस पर रांची वासियों को बिरसा मुंडा स्मृति पार्क की मिलेगी सौगात, ये है इसकी खासियत

झारखंड स्थापना दिवस के मौके पर राज्य सरकार रांची वासियों को भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क की सौगात देने वाली है. 15 नवंबर को इसका उद्घाटन होगा. इस पार्क में भगवान बिरसा मुंडा की 25 फीट ऊंची प्रतिमा होगी. वहीं, 13 शहीदों की शौर्य गाथा को जानने का मौका भी मिलेगा.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड स्थापना दिवस 15 नवंबर को रांची वासियों को एक सौगात मिलने वाली है. 110 करोड़ रुपये की लागत से राजधानी में बन कर तैयार भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क का उद्घाटन 15 नवंबर को होगा. रांची के जेल चौक स्थित पुराना जेल परिसर के 13 एकड़ में बने पार्क के अंदर केंद्रीय सहायता से संग्रहालय का निर्माण भी किया गया है.

Undefined
झारखंड स्थापना दिवस पर रांची वासियों को बिरसा मुंडा स्मृति पार्क की मिलेगी सौगात, ये है इसकी खासियत 2

मालूम हो कि फरवरी 2021 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संग्रहालय का उद्घाटन प्रस्तावित था, लेकिन पार्क का काम पूरा नहीं होने के कारण इसे टालना पड़ा था. हालांकि, अब राज्य सरकार झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर रांची वासियों को एक नया तोहफा देगी.

27 करोड़ से बना है संग्रहालय

भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क परिसर में भगवान बिरसा मुंडा संग्रहालय का निर्माण 27 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसके लिए केंद्र सरकार ने 25 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है. राज्य सरकार भी जेल के संरक्षण कार्य में करीब दो करोड़ रुपये खर्च कर रही है. इस राशि से जेल परिसर को संग्रहालय के रूप में परिवर्तित किया गया है. इस संग्रहालय में भगवान बिरसा मुंडा से जुड़ी स्मृतियों को संजो कर रखा गया है.

Also Read: झारखंड में दिवाली से छठ तक नहीं होगी बिजली गुल, विभाग कर रहा है ऐसी तैयारी कि 24 घंटे रहेगी बिजली 13 शहीदों की होगी शौर्य गाथा

भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन, कैफेटेरिया व इनफिनिटी पुल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. यहां सिदो-कान्हू, नीलाम्बर-पिताम्बर, दिवा किशुन, गया मुंडा, तेलंगा खड़िया, जतरा टानाभगत, वीर बुधु भगत समेत कुल 13 शहीदों की प्रतिमाओं की स्थापना की जा रही है. प्रतिमाओं के पास ही उनकी शौर्य गाथा भी अंकित की जायेगी.

25 फीट ऊंची भगवान बिरसा मुंडा की होगी प्रतिमा

पार्क का मुख्य आकर्षण वहां स्थापित की जा रही भगवान बिरसा मुंडा की 25 फीट ऊंची प्रतिमा होगी. हिंदी, अंग्रेजी, मुंडारी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में शहीदों की जीवनी बतायी जायेगी. इसके अलावा लाइट एंड साउंड शो के जरिये भी राज्य के गौरवान्वित इतिहास की जानकारी दी जायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें