27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकार से मिली बड़ी राहत के बाद भी पेट्रोल 100 के पार, जानें बिहार में पेट्रोल और डीजल के नये दाम

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कमी की है. जिसके बाद बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने पेट्रोल और डीजल के टैक्स में अतिरिक्त कटौती करके लोगों को और अधिक राहत दी है. जानते हैं बिहार में पेट्रोल और डीजल की नयी कीमतें...

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बाद अब लोगों को सरकार ने राहत दी है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है. जिसके बाद राज्य सरकारों ने भी कीमतों में कमी शुरू कर दी. बिहार सरकार ने भी राज्य स्तर पर वैट में कमी कर दी है जिसके बाद प्रदेश में पेट्रोल व डीजल के टैक्स घटे हैं और लोगों को राहत मिली है.

केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा की. जिसके बाद राज्य सरकारों ने भी वैट को घटाना शुरू कर दिया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत देने के फैसले के बाद राज्य सरकार ने भी वैट की दरों में कमी की है. डीजल के टैक्स पर 3.90 रुपये और पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने की फैसला बिहार सरकार ने लिया है.

बता दें कि बिहार सरकार के इस फैसले के बाद अब बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल की कीमत अब 5 रुपये 87 पैसे घट चुकी है. 3 नवंबर तक जहां पेट्रोल की कीमत 113 रुपये 79 पैसे थी वहीं केंद्र सरकार के फैसले के बाद 4 नवंबर को यह 5 रुपये 87 पैसे घट गई. 4 नवंबर को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 107 रुपये 92 पैसे हो गई. केंद्र सरकार के फैसले के बाद नीतीश सरकार ने राज्य में अतिरिक्त राहत दे दी और उनके फैसले के बाद पेट्रोल की कीमत 2 रुपये दो पैसे और घटा. यानी अब पेट्रोल की कीमत पटना में 105 रुपये 90 पैसे है. पेट्रोल अब 8 रुपये 20 पैसे सस्ता हुआ है.

केंद्र और राज्य सरकार के फैसले के बाद बिहार में डीजल अब 13.90 रुपया सस्ता मिल रहा है. पटना में एक लीटर डीजल की कीमत 1 से 3 नवंबर के बीच 105 रुपये 7 पैसे थी. दो और तीन नंबर को कीमत में कोई बदलाव नहीं आया. केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो डीजल की कीमत 11 रुपये 97 पैसे घटकर 93 रुपये 10 पैसे हुई. वहीं नीतीश कुमार की सरकार ने टैक्स में 3 रुपये 90 पैसे की अतिरिक्त राहत दी जिससे एक लीटर डीजल की कीमत 2 रुपये 1 पैसे और कम हो गयी. पटना में पांच नवंबर को एक लीटर डीजल की कीमत 91 रुपये 09 पैसे हो गई है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें