36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कर्नाटक के बाद मध्यप्रदेश के कॉलेज में हिजाब बैन, दुर्गा वाहिनी ने किया था विरोध प्रदर्शन

दतिया कॉलेज के प्रिंसिपल ने सोमवार को एक आदेश जारी किया जिसमें सभी विद्यार्थियों को सूचित किया गया कि वे किसी भी तरह के खास पोशाक को पहनकर स्कूल में प्रवेश ना करें, फिर चाहे वो लिबास हिजाब ही क्यों ना हो.

कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद की आंच मध्यप्रदेश तक पहुंच गयी है और वहां के एक सरकारी कॉलेज में हिजाब को बैन कर दिया गया है. हिजाब को बैन करने की यह घटना मध्यप्रदेश के दतिया जिले में हुई है. गौरतलब है कि विश्व हिंदू परिषद की महिला विंग दुर्गा वाहिनी ने कॉलेज के खिलाफ प्रदर्शन किया था कि वह मुस्लिम महिलाओं को हिजाब के साथ कॉलेज में प्रवेश की अनुमति दे रहे हैं.

कॉलेज के प्रिंसिपल ने आदेश जारी किया

दतिया कॉलेज के प्रिंसिपल ने सोमवार को एक आदेश जारी किया जिसमें सभी विद्यार्थियों को सूचित किया गया कि वे किसी भी तरह के खास पोशाक को पहनकर स्कूल में प्रवेश ना करें, फिर चाहे वो लिबास हिजाब ही क्यों ना हो. शिक्षा के इस मंदिर में सभी विद्यार्थी डिसेंट ड्रेस पहनकर आयें. यह आदेश प्रिंसिपल डॉ राहुल ने जारी किया है.

कर्नाटक में हिजाब विवाद के बाद एमपी में लगा बैन

मध्यप्रदेश में हिजाब पर प्रतिबंध तब लगाया गया है जब कर्नाटक में हिजाब पर विवाद के बाद मामला हाईकोर्ट पहुंचा और कोर्ट ने यह आदेश दिया कि सुनवाई होने तक कोई भी धार्मिक प्रतीक पहनकर स्कूल ना आये.

16 फरवरी से खुलेंगे स्कूल

कर्नाटक में 14 फरवरी से क्लास 1-10 तक के लिए स्कूलों को खोल दिया गया है. कोर्ट ने सरकार से स्कूल खोलने को कहा था. 14 फरवरी को जब स्कूल खुले तो स्कूल प्रशासन ने हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए बच्चियों को स्कूल में प्रवेश करने से पहले हिजाब खोलने को कहा, जिसकी वजह से कई लड़कियां वापस चली गयीं जबकि कई बच्चियों ने हिजाब हटाकर स्कूल में प्रवेश किया. 16 फरवरी से कर्नाटक में प्री-कॉलेज सहित सभी डिग्री कॉलेज खुल जायेंगे.

कर्नाटक हाईकोर्ट में हिजाब विवाद पर सुनवाई जारी

कॉलेज की तरफ से यह आदेश तब जारी किया गया जब दुर्गा वाहिनी ने विरोध प्रदर्शन किया. वाहिनी ने प्रिंसिपल के आफिस के बाहर हंगामा किया और उन स्टूडेंट्‌स के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जो हिजाब पहनकर आ रहे हैं. कर्नाटक हाईकोर्ट में अभी हिजाब विवाद पर सुनवाई चल रही है.

Also Read: LIVE: चारा घोटाले में दोषी लालू यादव गये जेल, पर स्वास्थ्य के आधार पर मिली राहत, रिम्स में रहेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें