27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Mahashivratri: लाख रुपये खर्च कर सजाया गया भागलपुर का बूढ़ानाथ मंदिर, भूत-पिशाच संग निकलेगी शिव की बारात

भागलपुर के प्राचीन बूढ़ानाथ मंदिर में आधुनिक सजावट शहर के प्राचीन बूढ़ानाथ मंदिर में भव्य सजावट की गयी है. यहां स्थानीय कलाकार भजन गाकर माहौल को भक्तिमय बनायेंगे.

भागलपुर जिले के विभिन्न शिव मंदिरों में मंगलवार को महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी भगवान शिव व पार्वती का विवाह उत्सव होगा. विवाह उत्सव से पहले बरात निकाली जायेगी, जिसमें भूत-पिशाच की झांकी सजायी जायेगी. इसे लेकर सभी शिवालयों व मंदिरों को सजा लिया गया है. सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. कहीं एक लाख से अधिक के फूलों की सजावट की गयी है तो कहीं कोलकाता व दिल्ली से फूल लाकर सजावट की गयी. सभी शिवालय में उत्सवी माहौल दिखने लगा. महाशिवरात्रि को लेकर भक्त उत्साहित दिख रहे हैं.

भागलपुर के प्राचीन बूढ़ानाथ मंदिर में भव्य सजावट

प्राचीन बूढ़ानाथ मंदिर में आधुनिक सजावट शहर के प्राचीन बूढ़ानाथ मंदिर में भव्य सजावट की गयी है. यहां स्थानीय कलाकार भजन गाकर माहौल को भक्तिमय बनायेंगे. इसे लेकर प्रबंधक वाल्मिकी सिंह व दीपक सिंह आदि लगे हैं. आदमपुर शिवशक्ति मंदिर में एक लाख से अधिक के फूल से सजावट की जा रही है. फूल सजावट कलाकार आशीष कलाकार ने बताया कि कोलकाता से गेंदा व अन्य फैंसी फूल लाये गये हैं तो दिल्ली से जरवेरा व ग्लेडूलस आदि आकर्षक फूल लाये गये हैं. महंत अरुण बाबा ने बताया कि बिजली बत्ती की व्यवस्था दिल्ली से की गयी है. मंदिर के मुख्य द्वार को चतुर्भुज द्वार का स्वरूप दिया गया है. वहीं अंदर के द्वार पर भव्य शाही दरबार सा दृश्य तैयार किया गया है. ऊपर पर प्रस्तावित त्रिपुर सुंदरी के दरबार को सजाया गया.

शिवशक्ति मंदिर में 24 घंटे का महामृत्युंजय हवन जाप

महंत अरुण बाबा ने बताया कि इस बार कोरोना से बचाव को लेकर भीड़ कम करने के लिए बांस से महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार तैयार किया गया है. साथ ही मंदिर के परिचय पत्र के साथ शिवसेवक की टीम तैयार की गयी है, ताकि किसी भी अनहोनी गतिविधि पर ध्यान दे सके. आदमपुर शिवशक्ति मंदिर में 24 घंटे का महामृत्युंजय हवन जाप होगा. रात्रि में रुद्राभिषेक व शिव विवाह का आयोजन होगा. बूढ़ानाथ मंदिर में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. यहां सीसीटीवी पर लगातार नजर रखी जायेगी. किसी तरह की घटना को गंभीरता से लिया जायेगा.

Also Read: Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि पर आज महादेव बनेंगे दूल्हा, सजाये गये पटना के सभी शिव मंदिर
मनसकामनानाथ मंदिर से निकाली जायेगी बरात

नाथनगर. महाशिवरात्रि के मौके पर नाथनगर इलाके के प्रसिद्ध मनसकामना नाथ मंदिर में भगवान शिव की पूजा व शादी समारोह आयोजित की जायेगी. मंदिर प्रबंधन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. शिवालयों के रंग-रोगन के साथ रंगीन लाइट व फूलों से सजाया गया है. मंगलवार सुबह से शिवलिंग पर जलाभिषेक को लेकर श्रद्धालुओं का तांता लगेगा. इलाके के मनसकामनानाथ, बमभोकरानाथ, सोमनाथ व भूथनाथ समेत विभिन्न मंदिरों में धूमधाम से शिव-पार्वती का विवाह संपन्न होगा.

शाम छह बजे भव्य शिव बारात निकलेगी

सबसे अधिक भीड़ बाबा मनसकामनानाथ में लगेगी. इस मंदिर के प्रबंधक जयप्रकाश नारायण साह ने बताया कि मंगलवार की शाम छह बजे भव्य बारात निकलेगी, जो विभिन्न मार्ग होते हुए देर रात मंदिर पहुंचेगी. इस बीच ब्राह्मणों द्वारा बाबा का रुद्राभिषेक व भव्य श्रृंगार किया जायेगा. बारात आने के बाद शिव- पार्वती का विवाह संपन्न किया जायेगा. वही साहेबगंज स्थित भूथनाथ मंदिर में शिवरात्रि की तैयारी जोरों पर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें