27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: विधान परिषद में बोले शिक्षा मंत्री- घूसखोरी का प्रमाण दें, तो 24 घंटे में होगी कार्रवाई

विधान पार्षद का कहना था कि शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारी ही सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे नहीं पढ़ा रहे हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है. जदयू के गुलाम गौस के संकल्प के जवाब में उन्होंने कहा कि कोर्ट के आदेश के हिसाब से अभी तालिमी मरकज की संख्या 20 हजार नहीं की जा सकती है.

पटना. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि अगर शिक्षकों की वेतन निकासी के मामले में गड़बड़ी का कोई प्रमाण मिलता है तो 24 घंटे के अंदर कार्रवाई सुनिश्चित होगी. विजय चौधरी ने यह बयान डॉ संजीव कुमार सिंह के उस बयान के संदर्भ में दिया कि सचिवालय और विभिन्न जिलों में शिक्षा पदाधिकारी वेतन निकासी एवं अन्य मामलों में शिक्षकों से घूस लेते हैं. शिक्षा मंत्री ने दो टूक कहा कि शिक्षकों के वेतन निकालने के मामले में विभाग पारदर्शिता पूर्ण सिस्टम बना रहा है. हम शिक्षकों की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं. दरअसल एमएलसी डॉ संजीव कुमार सिंह ने संकल्प में मूल अधिकारों का हवाला देते हुए कहा था कि शिक्षकों का वेतन हर महीने दिया जाये.

अभी इसमें काफी विलंब होता है. विशेष रूप से उन्होंने पंचायती राज के तहत काम कर रहे शिक्षकों के वेतन संबंधी समस्याओं को रखा था. शिक्षा मंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि वित्त अनुदानित शिक्षण संस्थाओं के लंबित वेतनानुदान के लिए छह अरब से अधिक की राशि जल्दी ही जारी करने जा रही है. इसी तरह शिक्षा मंत्री चौधरी ने कांग्रेस के समीर कुमार सिंह के संकल्प पर बोलते हुए कहा कि सरकार किसी भी अभिभावक को बाध्य नहीं कर सकती है कि वह सरकारी स्कूल में पढ़ाये अथवा निजी स्कूल में.

शिक्षकों के वेतन निकालने के मामले में विभाग पारदर्शी

विधान पार्षद का कहना था कि शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारी ही सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे नहीं पढ़ा रहे हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है. जदयू के गुलाम गौस के संकल्प के जवाब में उन्होंने कहा कि कोर्ट के आदेश के हिसाब से अभी तालिमी मरकज की संख्या 20 हजार नहीं की जा सकती है. अभी तो पिछले ही पदों को भरना संभव नहीं हो पा रहा है.

सरकार की तरफ से सकारात्मक पहल की जायेगी

सोमवार को दूसरी पाली में महात्मा गांधी के परिपथ, कर्पूरी ठाकुर पर शोध, सम्राट अशोक के नाम पर राष्ट्रीय छुट्टी और बिहार के प्रतिष्ठित ह्दय रोग विशेषज्ञ दिवंगत प्रभात कुमार को पद्मश्री दिये जाने के गैर सरकारी संकल्प लाये गये. इन सभी संकल्पों पर समूची विधान परिषद ने सहमति दी. संबंधित मंत्रियों ने आश्वस्त किया कि इस मामले में सरकार की तरफ से सकारात्मक पहल की जायेगी.

Also Read: Bihar News: नये वित्तीय वर्ष में बनेंगे तीन हजार पंचायत सरकार भवन, गांवों में भी शहर जैसी मिलेगी सुविधा
विशेष संकल्प , जिन पर हुई चर्चा

राजद के रामचंद्र पूर्वे ने संकल्प में कहा कि महात्मा गांधी स्वाधीनता आंदोलन के दौरान बिहार में जहां भी गये. जहां से उनकी स्मृतियां जुड़ी हैं, उसे जोड़ कर एक गांधी परिपथ का निर्माण करे. मंत्री नारायण प्रसाद ने जवाब दिया कि गांधी परिपथ का चंपारण में निर्माण किया जा रहा है. राज्य के दूसरे इलाकों को भी सर्किट में जोड़ने पर विचार किया जायेगा. जदयू के प्रो राम वचन राय ने संकल्प में कहा कि कर्पूरी ठाकुर स्मृति संग्रहालय के नाम में संशोधन करते हुए उसे जननायक कर्पूरी ठाकुर स्मृति संग्रहालय एवं शोध संस्थान किया जाये. इस पर संबंधित मंत्री आलोक रंजन ने कहा कि यह काम उनके निदेशालय का नहीं है, लेकिन भविष्य में इस मांग का ध्यान रखा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें