39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपी चुनाव में सपा की करारी हार के बाद अखिलेश यादव और आजम खान देंगे इस्तीफा, जानिए क्या है इसके पीछे वजह

UP Assembly Election Results 2022 : बता दें कि लोकसभा में सपा के पांच सांसद हैं. इसमें मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, आजमगढ़ से अखिलेश यादव, रामपुर से आजम खां, मुरादाबाद से एसटी हसन, संभल से शफीकुर रहमान बर्क सांसद हैं.

UP Assembly Election Results 2022 : यूपी चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं और इसी के साथ बीजेपी एक बार फिर प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है. बहरहाल चुनावी नतीजो के बाद अब ऐसा कहा जा रहा कि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के सुप्रीमो अखिलेश यादव करहल से इस्तीफा दे सकते हैं. ऐसे में यहां उपचुनाव कराए जाने की संभावना है. इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि आजमगढ़ में सर्वाधिक 10 सीटें मिलने से यहां से वह जुड़े रहेंगे. वहीं आजम खां भी अपनी सीट छोड़ सकते हैं.

बता दें कि लोकसभा में सपा के पांच सांसद हैं. इसमें मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, आजमगढ़ से अखिलेश यादव, रामपुर से आजम खां, मुरादाबाद से एसटी हसन, संभल से शफीकुर रहमान बर्क सांसद हैं. आपको बता दें कि आजमगढ़ जिले की सभी 10 विधानसभा सीटें सपा के खाते में आई हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सपा अध्यक्ष आजमगढ़ से संसद सदस्य के रूप में जुड़े रहेंगे. वर्ष 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं और अखिलेश यादव भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ मजबूत विकल्प तैयार करने में जुटेंगे. चूंकि अखिलेश आजमगढ़ से सांसद हैं और यहां की जनता ने उन्हें 10 में से 10 विधानसभा सीटें दी हैं, ऐसे में अखिलेश वहां से सांसद बने रहेंगे.

Also Read: हार के बाद अखिलेश यादव ने राष्‍ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट से लगाई यह गुहार, जानें- किसके लिए मांगी सुरक्षा

गुरुवार को आए नतीजों में भाजपा गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिला तो सपा को हार का सामना करना पड़ा है. बता दें कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 403 सीटों में से 273 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है. खिलेश यादव एग्जिट पोल्स के बाद से ही ईवीएम और काउंटिंग में धांधली का आरोप लगा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें