20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Covid-19 Vaccine: भारत में कोरोना की चौथी लहर की आशंका के बीच सभी व्यस्कों को बूस्टर डोज देगी सरकार!

Covid-19 Vaccine: भारत सरकार सभी व्यस्कों को कोविड​​​​-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए योग्य बनाने पर विचार कर रही है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को इस मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी.

Covid-19 Vaccine News: चीन, यूके समेत कई अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में कोविड के मामलों की संख्या फिर से बढ़ रही है. इसी के मद्देनजर भारत सरकार सभी व्यस्कों को कोविड​​​​-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की बूस्टर डोज (Booster Dose) के लिए योग्य बनाने पर विचार कर रही है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को इस मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी. बताया गया कि विश्व के कुछ देशों में कोविड-19 संक्रमण बढ़ रहा है. ऐसे में कुछ भारतीयों को तीसरी डोज के बिना विदेश यात्रा करना मुश्किल हो गया है.

फ्री में बूस्टर डोज दिए जाने पर सामने आई ये बात

बता दें कि इस वक्त देश में केवल फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लेने की अनुमति है, चाहे वह सरकारी सेंटरों में मुफ्त हो या निजी अस्पतालों में भुगतान किया गया हो. बताया जा रहा है कि अब केंद्र सरकार इस बात पर बहस कर रही है कि अन्य समूहों को फ्री में बूस्टर डोज दिया जाए या नहीं. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि फिलहाल केंद्र सरकार ने अब तक इसपर कोई फैसला नहीं लिया है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी इस मामले पर तत्काल कोई जवाब नहीं दिया. इधर, संसद में सभी वयस्कों के लिए बूस्टर डोज जल्द ही प्रदान किए जाने की आह्वान करने की बात सामने आ रही है.

12-14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की मिली अनुमति

इससे पहले बुधवार को केंद्र ने 12-14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की भी अनुमति दे दी है. यह कई राज्यों में स्कूल फिर से खुलने के हफ्तों बाद था. वहीं, सोमवार को देश में 1,549 कोविड-19 के मरीज मिले, जो लगातार दूसरे दिन 2,000 अंकों से कम है. देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 181.19 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि शनिवार को शाम सात बजे तक 13,63,853 खुराक दी गई. मंत्रालय ने कहा कि 12-14 आयु वर्ग के बच्चों को अब तक टीके की 16,76,515 खुराक दी जा चुकी है. इसके अलावा स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 साल की उम्र से अधिक के लोगों को अब तक टीके की 2,17,30,449 एहतियाती खुराक दी गई है.

Also Read: कोविशील्ड वैक्सीन लेनेवाले ध्यान दें, अब दूसरी डोज के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार! जानें लेटेस्ट अपडेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें