25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Pentagon में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का जोरदार स्वागत, अमेरिकी सैनिकों ने बजाई ‘जन गण मन’ की धुन

Pentagon: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सोमवार को अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में तब विशिष्ट सम्मान दिया गया जब वह अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए वहां पहुंचे.

Pentagon: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सोमवार को अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में तब विशिष्ट सम्मान दिया गया जब वह अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए वहां पहुंचे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ आज भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए रविवार को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन पहुंचे. 11 से 14 अप्रैल तक उनका अमेरिका का दौरा है.

बाइडन प्रशासन के कार्यकाल में पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता

यह बाइडन प्रशासन के कार्यकाल में पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता है, जिसकी मेजबानी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ऑस्टिन ने की है. पेंटागन में इसके नदी किनारे वाले ऐतिहासिक प्रवेश द्वार पर विशिष्ट सम्मान के बाद सिंह और ऑस्टिन ने भवन के अंदर प्रवेश किया. जहां दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों, व्यापार, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और रूस-यूक्रेन संघर्ष की पृष्ठभूमि में वैश्विक स्थिति पर चर्चा की.


बेहद खास अतिथियों को दिया जाता है विशिष्ट सम्मान

विशिष्ट सम्मान बेहद खास अतिथियों को दिया जाता है. सामान्य सम्मान के तहत अतिथियों का पेंटागन की सीढ़ियों पर सम्मान किया जाता है और हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया जाता है. वहीं, विशिष्ट सम्मान के तहत दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए जाते हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ 2+2 संवाद करेंगे. यह दोनों देशों के रक्षा व विदेश मंत्रियों के बीच होती है. अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए अमेरिकी नेतृत्व से चर्चा करेंगे.

Also Read: COVID 19 XE Variant: भारत में कोरोना की चौथी लहर आने की कितनी संभावना? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें