28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand Weather News: झारखंड में कब प्रवेश करेगा मानसून, हर साल इस जिले में होती है सबसे अधिक बारिश

झारखंड में मानसून का संताल परगना के रास्ते हो गया है. और 1 से 2 दिन के अंदर में पूरे राज्य में प्रवेश कर जाएगा. बीते साल 12 जून को पूरे राज्य में मानसून का प्रवेश हुआ था

झारखंड में संताल परगना के रास्ते शनिवार को मॉनसून प्रवेश कर गया है. पहले दिन संताल परगना के गोड्डा, साहिबगंज, देवघर और दुमका में मॉनसून की पहली बारिश हुई. दो से तीन दिनों के अंदर पूरे राज्य में मॉनसून प्रवेश कर जायेगा. बीते साल 12 जून को झारखंड में मॉनसून आया था. मॉनसून के दौरान (जून से सितंबर तक) करीब 1022 मिमी बारिश होती है. झारखंड में चार माह मॉनसून सक्रिय रहता है. सबसे अधिक बारिश सिमडेगा जिले में होती है. यहां औसतन 1294 मिमी बारिश होती है. राजधानी में 1027 मिमी बारिश होती है.

35 से नीचे पहुंचा तापमान :

प्री-मॉनसून बारिश के कारण राज्य के सभी जिलों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेसि से नीचे पहुंच गया है. केवल गोड्डा का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेसि रिकाॅर्ड किया गया. बोकारो का अधिकतम तापमान 30.1, देवघर का 33.9 व रामगढ़ का 31.5 डिग्री सेसि अधिकतम तापमान रहा. राजधानी का अधिकतम तापमान 31.4, जमशेदपुर का 35 तथा पलामू का 32.4 डिग्री सेसि रहा. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि 19 और 20 जून को संताल परगना में भारी बारिश हो सकती है. 20 जून को राज्य के मध्य हिस्से (राजधानी और आसपास) के साथ-साथ उत्तरी हिस्से में भी बारिश हो सकती है.

झारखंड में मॉनसून का आगमन हो गया है. स्थिति अनुकूल है. आनेवाले दो से तीन दिनों में पूरे राज्य में मॉनसून की बारिश होने लगेगी.

अभिषेक आनंद, केंद्र प्रभारी मौसम विभाग

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें