23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अलीगढ़ में गुड हेल्थ कैप्सूल बेचने पर अब होगी कार्रवाई, सेवन करने वाले का बढ़ा रहा है स्टीरॉयड

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ नरेन्द्र कुमार ने प्रदेश शासन द्वारा दिये गये निर्देशों पर अलीगढ़ के सभी मैडीकल स्टोर संचालकों को निर्देश दिया कि अगर किसी भी मेडीकल स्टोर पर आयुर्वेदिक औषधि गुड हैल्थ कैप्सूल की बिक्री की जा रही है, तो उसे तत्काल प्रभाव से बन्द कर दिया जाए.

Aligarh News: अलीगढ़ के मेडिकल स्टोरों पर बिक रहे गुड हेल्थ कैप्सूल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मार्केट में गुड हेल्थ कैप्सूल मोटा होने और सेहत बनाने के नाम पर खूब बिक रहा है. क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ नरेन्द्र कुमार ने प्रदेश शासन द्वारा दिये गये निर्देशों पर अलीगढ़ के सभी मैडीकल स्टोर संचालकों को निर्देश दिया कि अगर किसी भी मेडीकल स्टोर पर आयुर्वेदिक औषधि गुड हैल्थ कैप्सूल की बिक्री की जा रही है, तो उसे तत्काल प्रभाव से बन्द कर दिया जाए, वरना कार्रवाई की जाएगी. अलीगढ़ के सहायक सूचना निदेशक संदीप सिंह ने जानकारी दी.

गुड हेल्थ कैप्सूल में मिला स्टीरॉयड

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ नरेन्द्र कुमार ने बताया कि गुड हेल्थ कैप्सूल में परीक्षण के उपरान्त स्टीरॉयड की मात्रा पाई गयी है, जोकि जन स्वास्थ्य के लिये अत्यन्त ही हानिकारक है. इसलिए गुड हेल्थ कैप्सूल के विक्रय पर प्रतिबंध लगाया गया है. स्टेरॉयड के गलत उपयोग से अचानक हार्ट अटैक, लिवर की समस्याए, ट्यूमर, हड्डियों को नुकसान, शरीर का विकास स्थायी रूप से रूक जाना, अंडकोष का सिकुड़ना, बाँझपन, बढ़े हुए स्तन, मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन, स्तनों में सिकुड़न, कामेच्छा में वृद्धि आदि परेशानियां हो सकती हैं. वरिष्ठ काय चिकित्सक डॉ राकेश कुमार ने बताया कि स्टेरॉयड जीवन रक्षक औषधि है, परंतु उसका दुरुपयोग नुकसानदायक हो सकता है.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें