28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Monsoon Update: छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच चुका है मॉनसून, जुलाई में सामान्य वर्षा होने का अनुमान

मॉनसून सामान्य तारीख से छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है. पूरे देश में इस महीने औसत के 94 से 106 प्रतिशत तक बारिश होने के साथ सामान्य वर्षा रहने की संभावना है.

नयी दिल्ली: गुजरात और राजस्थान में शुक्रवार को मौसम की पहली बारिश होने के साथ दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सामान्य तारीख से छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यह जानकारी दी. एक जून की सामान्य तिथि से तीन दिन पहले 29 मई को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत केरल में हुई थी. मौसम विभाग ने कहा, आठ जुलाई की सामान्य तिथि से छह दिन पहले ही शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूरे देश में दस्तक दे चुका है.

इन राज्यों में पहुंचा मॉनसून 

पश्चिमी राजस्थान एवं उत्तरी गुजरात के विभिन्न भागों में शुक्रवार को मॉनसून की पहली बारिश हुई. इन क्षेत्रों में अबतक वर्षा नहीं हुई थी. हालांकि, देश में शनिवार को बारिश में पांच प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है. आईएमडी के अनुसार, राजस्थान को छोड़कर मॉनसून के मुख्य क्षेत्र में आने वाले सभी राज्यों में अबतक कम मॉनसूनी वर्षा हुई है. मॉनसून मुख्य क्षेत्र में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा आते हैं, ये वर्षा पर आश्रित कृषि क्षेत्र हैं. आईएमडी द्वारा जुलाई के लिए जारी अनुमान के अनुसार, पूरे देश में इस महीने औसत के 94 से 106 प्रतिशत तक बारिश होने के साथ सामान्य वर्षा रहने की संभावना है.

Also Read: Jharkhand Weather: राज्य में सक्रिय हुआ मॉनसून, चार जुलाई तक होगी बारिश
दिल्ली में भारी बारिश के आसार

आईएमडी दिल्ली के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में अगले तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पिछले दो दिन में हुई हल्की से मध्यम बारिश के बाद कई हिस्सों में जलजमाव की खबरें सामने आई थी. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम साढ़े छह बजे संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया.

इन राज्यों में अगले 24 घंटों में होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईवेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें