33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Edible Oil: सरसों तेल समेत एडिबल ऑयल की कीमतों में होगी कमी! निर्माता कंपनियों के साथ बैठक करेगी सरकार

Edible Oil: विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों के दाम पिछले एक माह में 300 से 450 डॉलर प्रति टन तक घटे हैं. बीवी मेहता ने यह भी कहा कि, खुदरा बाजार में इसका असर दिखने में कुछ समय लगेगा. मेहता ने कहा कि आने वाले दिनों में खाद्य तेलों की खुदरा कीमत नीचे आएंगी.

Edible Oil: रसोई गैस की बढ़ी कीमत ने महंगाई से परेशान आम आदमी की मुसीबत और बढ़ा दी हैं. ऐसे में अगर खाद्य तेलों के दाम में कमी होती है तो महंगाई में पिस रहे आम लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. दरअसल, खाद्य मंत्रालय ने आज यानी बुधवार को खाद्य तेल उद्योग निकायों और विनिर्माताओं की बैठक बुलाई है. बैठक में वैश्विक स्तर पर कीमतों में आई गिरावट के अनुरूप खाने के तेल की खुदरा कीमतों में कमी लाने के उपायों पर चर्चा की जाएगी. यहां राज्यों के खाद्य मंत्रियों के सम्मेलन के इतर खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा कि खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक बुलाई गई है.

300 से 450 डॉलर प्रति टन तक घटे खाद्य तेल की कीमतों को लेकर सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEA, एसईए) के कार्यकारी निदेशक बीवी मेहता ने कहा कि विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों के दाम पिछले एक माह में 300 से 450 डॉलर प्रति टन तक घटे हैं. बीवी मेहता ने यह भी कहा कि, खुदरा बाजार में इसका असर दिखने में कुछ समय लगेगा. मेहता ने कहा कि आने वाले दिनों में खाद्य तेलों की खुदरा कीमत नीचे आएंगी.

खाद्य तेलों की खुदरा कीमत और नीचे आएंगी: खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने 22 जून को कहा था कि खुदरा बाजार में खाद्य तेलों के दाम नीचे आने लगे हैं. पिछले महीने कई खाद्य तेल कंपनियों ने कीमतों में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. भारत अपनी खाद्य तेल जरूरत का 60 प्रतिशत आयात से पूरा करता है.

इससे पहले मई के महीने में खाने के तेलों की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की गई थी. ब्रांडेड खाने के तेल के निर्माता कंपनियों ने पाम तेल, सोयाबीन तेल और सनफ्लावर ऑयल के दाम में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की थी. दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में खाने के तेल के दाम घटने के बाद कई कंपनियों ने भी खाद्य तेल के दाम घटा दिए थे.

Also Read: LPG Prices Hike: रसोई गैस में फिर लगी आग, कंपनियों ने 50 रुपये बढ़ाये दाम, जानिए अपने शहर का भाव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें