31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नकली खाद और बीज बेचने के आरोप में गढ़वा के खरौंधी के दो दुकानदारों पर मामला दर्ज, गोदाम किया सील

गढ़वा के खरौंधी प्रखंड क्षेत्र में दो खाद-बीज दुकान संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वहीं, उनके गोदाम को प्रशासनिक अधिकारियों ने सील कर दिया. दोनों दुकानदारों पर नकली खाद-बीज बेचने का आरोप है. दोनों दुकानों का लाइसेंस भी सस्पेंड कर दिया गया है.

Jharkhand News: गढ़वा डीसी के निर्देश पर अनियमितता को लेकर खरौंधी प्रखंड के कृष्णा बीज भंडार एवं मेहता बीज भंडार पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. साथ ही उनका खाद-बीज दुकान की लाइसेंस भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी गयी है. इसके पूर्व जन शिकायत के आलोक में डीसी के निर्देश पर पदाधिकारियों की टीम द्वारा गोदाम का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी सहित टीम में शामिल अन्य लोगों द्वारा दुकानों द्वारा खाद-बीज बेचने में भारी अनियमितता बरते जाने की बात सामने आयी थी. इसके बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी खरौंधी, थाना प्रभारी खरौंधी एवं पुलिस बल द्वारा गोदाम को सील कर दिया गया था.

दुकानदारों से मांगा गया था स्पष्टीकरण

जांच के दौरान अधिकारिययों को कृष्णा बीज भंडार के गोदाम में करीब दो हजार बोरा डीएपी उर्वरक पाया गया था, जबकि करीब एक हजार डीएपी पारस का नया खाली बोरा भी पाया गया था. इसके अलावा मेहता बीज भंडार एवं कृष्णा बीज भंडार में नकली बीज, बीज कंपनी के रैपर आदि पाये गये थे. इसको लेकर दुकानदारों से स्पष्टीकरण मांगा गया था.

दो दुकान का लाइसेंस किया सस्पेंड

इसके बाद बीज एवं उर्वरक में अनियमितता के आलोक में जिला कृषि पदाधिकारी रामाश्रय राम ने दोनों दुकानों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए तत्काल प्रभाव से उन दुकानों की लाइसेंस निलंबित कर दी़ जिला कृषि पदाधिकारी ने प्रखंड के अरंगी गांव के मेहता बीज भंडार के संचालक सुरेंद्र मेहता एवं खरौंधी के कृष्णा बीज भंडार के संचालक कृष्णा प्रसाद के उपर प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

Also Read: हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा सहित अन्य के 18 ठिकानों पर ED का छापा, तीन करोड़ नकद जब्त

नकली रैपर में साधारण बीज भरकर बेचने का आरोप

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व बीज कंपनी बायर की ओर से एक प्राथमिकी जब्ती सूची के साथ खरौंधी थाना में खरौंधी थाना कांड संख्या 37-2022 के तहत दर्ज करायी गयी है. इसमें अरुण मेहता, दुर्गा प्रसाद, अर्जुन प्रसाद एवं कृष्णा प्रसाद को नामजद किया गया था. इनके ऊपर बायर कंपनी के नकली रैपर में साधारण बीज भरकर बेचने का भी आरोप लगाया गया है.

रिपोर्ट : पीयूष तिवारी, गढ़वा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें