25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वॉरेन बफेट की कंपनी ने खरीदा ऑक्सिडेंटल पेट्रोलियम का 19.2 फीसदी हिस्सा, चुनानी पड़ी इतनी कीमत

वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक ने ऑक्सिडेंटल पेट्रोलियम कॉर्प के 4.3 मिलियन और शेयर खरीदें हैं. इस खरीद के बाद कंपनी में बर्कशायर हैथवे इंक की हिस्सेदारी बढ़कर 19.2 फीसदी हो गई है.

शेयर मार्केट (Stock Merket ) के दुनिया के सबसे बड़े दिग्गज वॉरेन बफेट (Warren Buffett) की कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक (Berkshire Hathaway) ने इस सप्ताह ऑक्सिडेंटल पेट्रोलियम कॉर्प के 4.3 मिलियन और शेयर खरीदे हैं. इस खरीद के बाद कंपनी में बर्कशायर हैथवे इंक की हिस्सेदारी बढ़कर 19.2 फीसदी हो गई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर ने बताया है कि कंपनी ने 250 मिलियन डॉलर खर्च कर 179.4 मिलियन ऑक्सिडेंटल आम शेयरों की खरीद की है. जिसकी कीमत करीब 10.4 बिलियन डॉलर है.

पहले ही खरीद चुकी थी 17.4 फीसदी हिस्सेदारी: इससे पहले वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक ने ऑकिडेंटल पेट्रोलियम कॉर्प की 17.4 फीसदी हिस्सेदारी की खरीद की थी. वॉरेन बफेट की कंपनी ने ऑकिडेंटल पेट्रोलियम कॉर्प के 9.9 मिलियन शेयरों की खरीद की थी. 17.4 फीसदी हिस्सेदारी की खरीद के लिए 582 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया था. लेकिन अब इस नई खरीद के बाद बफेट बर्कशायर के पास ऑक्सिडेंटल पेट्रोलियम का 19.2 फीसदी हिस्सा आ गया है.

इस साल ऑक्सिडेंटल का 10 बिलियन डॉलर आय बढ़ने का अनुमान: कई जानकारों का मानना है कि आने वाले समय में ऑक्सिडेंटल कंपनी खासा ग्रोथ करेगा. विश्लेषकों का कहना है कि इस साल ऑक्सिडेंटल की शुद्ध आय 10 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा होगी. ऐसे में इस तेल कंपनी पर निवेश करने वाले निवेशकों को भी अच्छा मुनाफा हो सकता है.

तेजी से बढ़े हैं ऑक्सिडेंटल के शेयर के भाव: गौरतलब है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद ऑक्सिडेंटल के शेयर भाव में तेजी दिखाई दे रही है. इस साल ऑक्सिडेंटल के शेयर के भाव दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं. ऐसे में कई दिग्गज निवेशक इसमें पूंजी लगा रहे हैं.

Also Read: Gold-Silver Price : तीज और रक्षाबंधन पर गोल्ड कर सकते हैं गिफ्ट, सावन में सोना हुआ सस्ता, जानें ताजा रेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें