36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोतिहारी में शुरू हुई मानसून की बारिश तो किसानों को यूरिया लेने में छूट रहे पसीने

एक सप्ताह पहले जहां बारिश न होने से किसान परेशान थे. वहीं पिछले दो तीन दिनों से बारिश शुरू होने के बाद यूरिया के लिए परेशान हैं. जिले में मांग के अनुसार खाद की आपूर्ति न होने से किसानों के पसीने छूट रहे हैं. वहीं खाद की कालाबाजारी भी जोरों पर है. एक दर्जन कालाबाजारियों पर कार्रवाई भी हुई है.

धान रोपनी में पिछड़ रहे पूर्वी चंपारण के लिए पिछले तीन से चार दिनों से जारी बारिश वरदान साबित हो रहा है. किसानों के चेहरे खिल गये हैं. आंकड़ों पर गौर करें तो मंगलवार को 52.46 एमएम बारिश हुई है. दो दिनों का आंकड़ा देखे तो 89.21 एमएम बारिश हुई, जो इस माह के लक्ष्य का 30 प्रतिशत है. अधूरे खेी को किसानों ने इस बारिश से पूरा कर लिया है, लेकिन किसान यूरिया के लिए दुकान का चक्कर लगा रहे हैं. बावजूद खाद मिलना मुश्किल है. मिल भी रहा है तो चोरी छूपे कालाबाजार में 500 से 600 रुपये में. विभाग के अनुसार धान खेती का लक्ष्य एक लाख 83 हजार हेक्टेयर, मक्का 1200 हेक्टेयर, अरहर 4800 हेक्टेयर, उरद 615 हेक्टेयर तथा मूंग 1030 हेक्टेयर करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे पूरा कर लिया गया है.

दूर होगी यूरिया की समस्या, आज पहुंचेंगी रैक

यूरिया की समस्या को देखते हुए 15 अगस्त तक चार से पांच रैक यूरिया खाद बापूधाम स्टेशन पहुंचेगी. विभाग के अनुसार बुधवार को किसान यूरिया 1049 टन, गुरुवार को नागार्जून यूरिया 1500 टन पहुंचने की संभावना है. इसके बाद फिर तीन रैक आयेंगे, जिससे किसानों की समस्या दूर हो जाएगी. डीएओ चंद्रदेव प्रसाद ने बताया कि खाद कालाबाजारी को ले तुरकौलिया में दो व छौड़ादानों में एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है, जबकि तुरकौलिया में तीन लाइसेंस रद्द हुए है. इसके अलावा एक लाइसेंस निलंबित किया गया है और तीन से स्पष्टीकरण पूछा गया है.

डीजल अनुदान को देना होगा डिजिटल वाउचर

सरकार के निर्देश के आलोक में डीजल अनुदान बांटने की कार्रवाई आरंभ हो गयी है. किसानों को अनुदान के लिए पेट्रोल पंप का डिजिटल वाउचर और किसान पंजीकरण नंबर देना होगा. इस अनुदान के लिए घबराने की जरूरत नहीं है, 30 अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया है. ऐसे में किसान नियमानुसार अपना आवेदन जमा कराये, विभाग अनुदान देगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें