32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों और नगर निगम सभी वार्डों में डोर-टू-डोर बांट रहा तिरंगा

हर घर तिरंगा अभियान के तहत रांची जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में नौ अगस्त से डोर-टू-डोर झंडा का वितरण किया जा रहा है. अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है. रांची जिले में 5.5 लाख घरों में तिरंगा लहराने का लक्ष्य है.

Ranchi News: हर घर तिरंगा अभियान के तहत रांची जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में नौ अगस्त से डोर-टू-डोर झंडा का वितरण किया जा रहा है. अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है. रांची जिले में 5.5 लाख घरों में तिरंगा लहराने का लक्ष्य है. जेएसएलपीएस को रांची जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में तिरंगा पहुंचाने का लक्ष्य दिया गया है. बीडीओ के स्तर से हर घर में सखी मंडल व ग्राम संगठनों के माध्यम से नि:शुल्क तिरंगा पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है.

जेएसएलपीएस की ओर से लगाया गया है स्टॉल

शहरी क्षेत्र के लिए जेएसएलपीएस की ओर स्टॉल लगाया गया है. स्टॉल में सखी मंडल की दीदियों द्वारा बनाया तिरंगा उपलब्ध है. लोग 20 रुपये सहयोग राशि देकर तिरंगा ले रहे हैं. इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता रथ भी निकाला गया है. झारखंड लाइवलीहुड प्रोमोशन सोसाइटी के जिला कार्यक्रम प्रबंधक दिव्य दीप सिंह ने बताया कि जेएसएलपीएस द्वारा झारखंड जनजातीय महोत्सव में भी स्टॉल लगाया गया है. डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को लेकर सक्रियता के साथ सभी काम कर रहे हैं. उन्होंने लोगों तक समय से तिरंगा पहुंचाने को कहा.

53 वार्ड में 5300 तिरंगा भेजा गया, आज से बंटेगा

रांची नगर निगम द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत बुधवार को वार्ड कार्यालयों में 5300 तिरंगा भेज दिया गया. पहले फेज में प्रत्येक वार्ड कार्यालय को 100 तिरंगा भेजा गया है. गुरुवार सुबह से वार्ड पार्षद द्वारा वितरण किया जायेगा. पहले खेप में मात्र 100 तिरंगा दिये जाने से पार्षद काफी नाराज भी दिखे. उन्होंने कहा कि पहले हमें 2000-2000 झंडा देने की बात की गयी थी. इस बारे में नगर निगम का कहना है कि जैसे ही पहला खेप खत्म होगा, तिरंगे की दूसरी खेप भेज दी जायेगी.

डोरंडा कॉलेज के छात्रों ने निकाली प्रभात फेरी

डोरंडा कॉलेज की एनएसएस इकाई ने गोद लिये खिजरी गांव में हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रभात फेरी निकाली. मेयर डॉ आशा लकड़ा ने कहा कि हम भारतीय अपनी जिम्मेवारियों को समझें. प्राचार्य डॉ बीपी वर्मा ने कहा कि एनएसएस के स्वयंसेवक गांवों में जाकर ग्रामीणों को तिरंगा अभियान के बारे में जागरूक करें. मौके पर पूर्व जिला परिषद सदस्य आरती कुजूर, डॉ एमलिन केरकेट्टा, कंचन मुंडा, डॉ सीमा सिंह, दिवाकर आनंद, स्नेहा झा, अमन, आरव, हर्षित आदि थे.

सीसीएल में निकाली गयी प्रभातफेरी

आजादी के अमृत महोत्सव पर सीसीएल से बुधवार को प्रभात फेरी निकाली गयी. इसमें अधिकारी व कर्मचारी सीसीएल मुख्यालय दरभंगा हाउस से राजभवन, मुख्य न्यायाधीयश के आवास से होते जवाहर नगर क्लब तक गये. सीएमडी पीएम प्रसाद ने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों में तिरंगा लगाना है. मौके पर हर घर तिरंगा विषय पर संवाद का आयोजन किया गया. इसमें केंद्रीय विश्वविद्यालय के डॉ रत्नेश ने तिरंगा पर विस्‍तार से जानकारी दी. मौके पर हुए क्विज में 14 टीमों ने हिस्सा लिया. प्रथम पुरस्कार आम्रपाली-चंद्रगुप्त, द्वितीय सीसीएल मुख्यालय व तृतीय पुरस्कार रजहारा क्षेत्र को दिया गया. अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार दिये गये. मंच संचालन मुख्य प्रबंधक (भर्ती) संजय ने किया. मौके पर निदेशक तकनीकी (संचालन) रामबाबू प्रसाद सहित कई अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें