31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CUET-2022: परीक्षार्थियों ने कहा, कठिन थे मैथ्स व अकाउंट्स के प्रश्न

सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-2022 (CUET) स्नातक स्तर की परीक्षा का छठा फेज मंगलवार को संपन्न हुआ. अभ्यर्थियों ने मैथ्स, अकाउंट्स और बिजनेस स्टडी के प्रश्नों को कठिन बताया. परीक्षा में 1234 विद्यार्थियों को शामिल होना था, लेकिन परीक्षा केंद्र पर 71% विद्यार्थी ही पहुंचे.

Ranchi news: सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-2022 (CUET-2022) स्नातक स्तर की परीक्षा का छठा फेज मंगलवार को संपन्न हुआ. परीक्षा रांची के छह केंद्रों कैंब्रिज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी टाटीसिलवे, सीआइटी पॉलिटेक्निक, एक्सआइएसएस, उषा मार्टिन विवि, झारखंड रक्षा शक्ति विवि और एनआइएएमटी में दो पालियों में हुई. अभ्यर्थियों ने मैथ्स, अकाउंट्स और बिजनेस स्टडी के प्रश्नों को कठिन बताया. परीक्षा में 1234 विद्यार्थियों को शामिल होना था, लेकिन परीक्षा केंद्र पर 71% विद्यार्थी ही पहुंचे.

छात्र ने प्रश्नों को बताया कठिन

छात्र अक्षय आनंद ने बताया कि बीएससी मैथ्स की परीक्षा में मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश के 50-50 प्रश्न पूछे गये थे. मैथ्स के प्रश्न 12वीं स्तर के थे. कैल्कुलस और अलजेब्रा के प्रश्नों को हल करने में समय लगा. जेनरल स्टडी के खंड में 300 अंक के लिए 75 प्रश्न करेंट अफेयर्स व जेनरल स्टडीज से पूछे गये थे. इनमें से 65 प्रश्नों को हल करना था. आयुष श्रीवास्तव ने बीकॉम संकाय के पेपर को कठिन बताया.

सीयूइटी पीजी की परीक्षा 1 सितंबर से

सीयूइटी पीजी परीक्षा एक से 12 सितंबर तक विभिन्न केंद्रों पर होगी. एनटीए ने परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. परीक्षा दो पाली में सुबह 10 से 12 बजे तक और तीन से पांच बजे तक हाेगी.

गेट प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

आइआइटी कानपुर ने गेट-2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बीइ-बीटेक के तृतीय वर्ष से लेकर पास आउट विभिन्न संकायों के विद्यार्थी 30 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट https://gate.iitk.ac.in को एक्टिव कर दिया गया है. जेनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 1700 रुपये व एससी-एसटी, दिव्यांग व महिला अभ्यर्थियों को 850 रुपये आवेदन शुल्क लगेंगे.

7 अक्तूबर तक कर सकते हैं आवेदन

आवेदन और रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करने के लिए अभ्यर्थियों को 07 अक्तूबर तक का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. आवेदन के क्रम में हुई गलती को सुधारने के लिए करेक्शन विंडो चार से 11 नवंबर तक खुला रहेगा. एडमिट कार्ड 03 जनवरी 2023 को जारी किया जायेगा. परीक्षा 04, 05, 11 और 12 फरवरी 2023 को होगी. 15 फरवरी को उत्तरपुस्तिका जारी होगी. 21 फरवरी को आंसर-की एप्लीकेशन पोर्टल पर जारी किया जायेगा. अभ्यर्थी 22 से 25 फरवरी तक आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे. इसके बाद रिजल्ट 16 मार्च 2023 को और स्कोर कार्ड 21 मार्च को जारी होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें