36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UK Queen Funeral: महारानी एलिजाबेथ II का इस तरह होगा अंतिम संस्कार, राष्ट्रपति मुर्मू भी पहुंचीं लंदन

महारानी के अंतिम संस्कार के दौरान ब्रिटेन के 100 से अधिक सिनेमाघरों और पार्क में निःशुल्क स्क्रीनों पर दिखाया जाना है. इधर, अंतिम दर्शन के लिए लंदन में कड़ाके की ठंड में हजारों की संख्या में लोग इंतजार कर रहे हैं.

Queen Elizabeth Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार 19 सिंतबर को किया जाना है. इसके लिए ब्रिटेन के 100 से अधिक सिनेमाघरों और पार्कों में स्क्रीन लगाया जा रहा है. वहीं, भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू भी अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन पहुंचीं है‍ं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था.

राष्ट्रपति मुर्मू भी हुईं शामिल

राष्ट्रपति भवन ने मुर्मू की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लंदन पहुंचीं हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर महारानी के निधन पर भारत की ओर से संवेदना जताने के लिए यहां 12 सितंबर को ब्रिटिश उच्चायोग गये थे.

Also Read: Queen Elizabeth Funeral: महारानी के अंतिम संस्कार की सुरक्षा में खर्च होंगे 59 करोड़, आतंकी हमले की आशंका
सिनेमाघरों में निशुल्क होगी स्क्रीनिंग

महारानी के अंतिम संस्कार के दौरान ब्रिटेन के 100 से अधिक सिनेमाघरों और पार्क में निःशुल्क स्क्रीनों पर दिखाया जाना है. इधर, अंतिम दर्शन के लिए लंदन में कड़ाके की ठंड में हजारों की संख्या में लोग इंतजार कर रहे हैं, जिन्हें अधिकारियों ने चेतावनी भी दी है. बड़ी संख्या में लोग संसद के वेस्टमिंस्टर हॉल में महारानी को अंतिम विदाई देना चाहता हैं, जहां उनका ताबूत रखा गया है.

कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम यात्रा में भाग लेने से पहले ब्रिटेन की थलसेना, वायुसेना और नौसेना के सैकड़ों सैनिक भी हिस्सा लेंगे. सैनिकों की परेड, मार्चिंग दस्ते, बैंड आदि के साथ विंडसर कासल से महारानी की अंतिम यात्रा शुरू होगी. अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा जिसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 2,000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है. बता दें कि महारानी को विंडसर में उनके पति प्रिंस फिलिप के पास ही दफनाया जाएगा. प्रिंस फिलिप की मृत्यु पिछले साल हुई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें