27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar Train: छठ में घर आने की उम्मीदों पर लगा ग्रहण, ट्रेन में टिकट फुल, वेटिंग टिकट पर भी यात्रा मुश्किल

छठ महापर्व पर बिहार आने के लिए लोगों को ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रही है. ऐसे में अब लोगों को स्पेशल ट्रेन की घोषणा का इंतजार है. अगर ट्रेनों की घोषणा हुई तो बाहर काम करने वाले लोग छठ मनाने अपने घर आ पाएंगे.

किशनगंज. दीपावली तथा छठ महापर्व में घर आने की तैयारी कर रहे परदेशियों की चिंता बढ़ गई है. दिल्ली, मुंबई, दक्षिण भारत तथा पंजाब से बिहार आने वाली सभी ट्रेनें अभी से फुल हो चुकी हैं. इन रूटों पर आने वाली रुटीन एक्सप्रेस ट्रेनों में भी आरक्षित सीटें भर चुकी हैं. बाहर से आने वाली ही नहीं दीपावली तथा छठ पर्व के बाद घर से काम पर लौटने के लिए भी किसी भी ट्रेन में जगह नहीं है.

कुछ ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी समाप्त 

छठ के बाद 10 नवंबर तक बिहार से दिल्ली तथा पंजाब तथा अन्य दूसरे राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, केरल कर्नाटक जाने वाली ट्रेनों में अभी से वेटिंग टिकट मिल रहा है. कुछ में वेटिंग भी समाप्त. ऐसे में बाहर काम करने वाले लोग यह समझ नहीं पा रहे हैं कि दीपावली और छठ पर्व पर घर कैसे पहुंचेंगे. अगर किसी तरफ से घर पहुंच गए तो फिर वापस काम पर कैसे लौटेंगे.

स्पेशल ट्रेनों की घोषणा पर टिकी नजर 

अब बाहर काम करने वालों की उम्मीदें पर्व पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की घोषणा पर टिकी हैं कि शायद उसमें घर आने और फिर वापस लौटने के लिए जगह मिल जाए. क्योंकि छठ महापर्व पर हर एक प्रदेशी अपने घर अपने गांव आने की इच्छा रखता है ताकि अपने घर पर परिवार के साथ छठ महापर्व की खुशियों में शामिल हो सके.

28 नवंबर तक आने वाली ट्रेनों में सीट की स्थिति

  • 15484 महानंदा एक्सप्रेस, वेटिंग-148

  • 12506 नार्थईस्ट एक्सप्रेस, वेटिंग-96

  • 15910 अवध आसाम, वेटिंग-166

  • 12424 राजधानी एक्सप्रेस, वेटिंग-151

  • 15716 गरीब नवाज एक्सप्रेस, वेटिंग-82

  • 15657 ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस, वेटिंग-137

  • छठ पूजा के बाद वापसी की ट्रेनों में भी सीट की उपलब्धता शून्य है

बड़ी आबादी रहती है दूसरे प्रदेशों में

किशनगंज जिले से काफी संख्या में लोग दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, लुधियाना, अमृतसर में काम करते हैं. बाहर काम करने वाले लोग अब दीपावली तथा छठ पर घर आने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन अभी से इन्हें बिहार आने वाली ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही हैं. छठ के बाद बिहार से वापस जाने वाली ट्रेनों में भी वेटिंग टिकट मिल रहा है. ऐसे में बाहर काम करने वालों के साथ ही उनके पर्व पर उनके घर जाने का इंतजार कर रहे परिजनों की भी चिंता बढ़ने लगी है.

कार्तिक पूर्णिमा तक का वेटिंग टिकट

आंकड़े बताते हैं कि 24 अक्टूबर को दीपावली मनाने घर आने वालों को ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है. दिल्ली से बिहार आने वाली, राजधानी, नार्थईस्ट, दिल्ली-एनजेपी, ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस के अलावे दादर गुवाहाटी, बंगलुरु एक्सप्रेस सहित सभी ट्रेनें पहले से ही फुल हैं. किसी तरह बाहर से घर आ गए तो फिर वापस जाने वाली ट्रेनों में भी यही स्थिति है. बिहार से दिल्ली तथा पंजाब जाने वाली ट्रेनों में छठ के बाद कार्तिक पूर्णिमा तक का वेटिंग टिकट मिल रहा है. अब बाहर काम करने वाले लोगों को पर्व पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की घोषणा का इंतजार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें