23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BCECEB : बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज में नामांकन के लिए जारी हुई मेरिट लिस्ट, 2 नवंबर से होगा एडमिशन

मॉपअप राउंड में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का जेइइ मेन 2022 का स्कोर के साथ 12वीं में कम से कम 45 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है.

बिहार के सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक व बीइ में रिक्त करीब छह हजार से अधिक सीटों पर दो नवंबर से एडमिशन होगा. एडमिशन ऑफलाइन आयोजित किया जायेगा. एडमिशन के लिए मॉप अप काउंसेलिंग के लिए स्टूडेंट्स से फ्रेश आवेदन मांगा गया था.

मेरिट लिस्ट हुआ जारी 

21 अक्तूबर रात तक आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का मेरिट लिस्ट बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीइसीइबी) ने बुधवार को जारी कर दिया है. मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन प्रक्रिया दो नवंबर से शुरू हो जायेगी. ऑफलाइन एडमिशन 14 नवंबर तक बीसीइसीइबी कार्यालय में चलेगा.

जेइइ मेन का स्कोर कितना भी कर सकते हैं आवेदन

मॉपअप राउंड में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का जेइइ मेन 2022 का स्कोर के साथ 12वीं में कम से कम 45 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है.

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार अपने अनुसार ले सकते हैं आरक्षण का लाभ

बोर्ड ने कहा है कि आरक्षित वर्गों के जो उम्मीदवार सामान्य कोटि की मेरिट लिस्ट में शामिल हैं, उनके रौल नंबर सामान्य कोटि के मेरिट लिस्ट में तथा साथ ही उनकी संबंधित आरक्षित कोटि के मेरिट लिस्ट में भी अंकित है. ऐसे उम्मीदवारों को नियमानुसार यह सुविधा रहेगी कि वे संस्थान, पाठ्यक्रम के चुनाव में सामान्य कोटि के मेरिट क्रमांक पर काउंसेलिंग में अपनी आरक्षित कोटि का लाभ स्वेच्छानुसार तब तक ले सकते हैं डब तक अनारक्षित कोटि की सीटें रिक्त रहे.

बोर्ड ने कहा है कि आरक्षण के नियमानुसार अनारक्षित कोटि की जो सीटें, आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के जंप ओवर के कारण ब्लॉक हो जायेगा, वे सीटें आरक्षित कोटि की काउंसेलिंग के दिन ही ओपन होगा. अत: आरक्षण कोटियों के वैसे अभ्यर्थी जो सामान्य कोटि की मेरिट लिस्ट में शामिल है उनको अपने मेरिट के अनुसार निर्धारित तिथि को काउंसेलिंग के लिए आना होगा. अन्यथा उनके मेरिट लिस्ट के नीचे वाले अभ्यर्थियों को सीटें आवंटित हो जायेगी.

पहले से नामांकित छात्र को देना होगा बोनाफाइड

बोर्ड ने कहा वैसे अभ्यर्थी जो फर्स्ट या सेकेंड काउंसेलिंग में एडमिशन ले चुके हैं तथा मूल प्रमाण पत्र अगर नामांकित संस्थान में जमा है तो वैसी स्थिति में अभ्यर्थी जिस चक्र की काउंसेलिंग से नामांकित हुए हैं, उस चक्र का डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन कागजात एवं नामांकन शुल्क की रसीद अथवा नामांकित संस्थान से बोनाफाइड सर्टिफिकेट साथ लाना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें