37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Foundation Day: झारखंड स्थापना दिवस पर रांची के मोरहाबादी से सीएम हेमंत सोरेन की 5 बड़ी घोषणाएं

दिशोम गुरु शिबू सोरेन की मौजूदगी में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने रांची के मोरहाबादी में आयोजित समारोह में विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा व युवाओं को रोजगार समेत कई अहम योजनाओं का शुभारंभ किया. आइए जानते हैं इस खास मौके पर हेमंत सोरेन द्वारा की गयीं 5 बड़ी घोषणाएं.

Jharkhand Foundation Day: सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड स्थापना दिवस (15 नवंबर) पर रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित समारोह में सौगातों की बारिश की. दिशोम गुरु शिबू सोरेन की मौजूदगी में उन्होंने विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा व युवाओं को रोजगार समेत कई अहम योजनाओं का शुभारंभ किया. आइए जानते हैं इस खास मौके पर हेमंत सोरेन द्वारा की गयीं 5 बड़ी घोषणाएं.

4 फीसदी ब्याज दर पर 15 लाख रुपये तक मिलेगा ऋण

1. गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड स्थापना दिवस पर गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया. इस योजना के माध्यम से हर गरीब व मध्यम वर्ग के परिवार का बच्चा अपना भविष्य संवार सकेगा. 4 फीसदी ब्याज दर पर 15 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण मिलेगा. इसका गारंटर सरकार बनेगी. लोन वापसी की प्रक्रिया शिक्षा पूरी होने के एक साल बाद शुरू होगी.

Also Read: Jharkhand Foundation Day: CM हेमंत सोरेन ने मोरहाबादी में की सौगातों की बारिश, ये योजनाएं बदलेंगी तस्वीर

10वीं के छात्र-छात्राओं को मिलेगी फ्री कोचिंग

2. मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना : सीएम हेमंत सोरेन ने इस अहम योजना का शुभारंभ किया. हायर एजुकेशन की पढ़ाई करने के इच्छुक 10वीं के छात्र-छात्राओं को इसके तहत फ्री कोचिंग दी जायेगी. ऐसे विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान में पढ़ने का मौका दिया जायेगा. इस योजना के तहत प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी फीस सरकार देगी. सरकार बच्चों को हर महीने 2500 रुपये देगी. ये विद्यार्थियों के खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे.

Also Read: Jharkhand News: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के आग्रह को ED ने ठुकराया, 17 नवंबर को ही होगी पूछताछ

रोजगार नहीं मिलने पर 1,000 रुपये हर महीने भत्ता

3. मुख्यमंत्री सारथी योजना : सीएम हेमंत सोरेन ने इस योजना का शुभारंभ किया. झारखंड के प्रतिभाशाली युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए यह योजना शुरू की गयी है. प्रखंड स्तर तक पहुंचकर सरकार योजना को लागू करेगी. 18 से 35 वर्ष के युवाओं को इसका लाभ मिलेगा. सफल युवाओं को रोजगार नहीं मिलने पर 1,000 रुपये प्रति माह दिया जायेगा. यह राशि अधिकतम एक साल के लिए दी जायेगी.

नि:शुल्क कोचिंग की मिलेगी सुविधा

4. झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना : सीएम हेमंत सोरेन ने इस योजना का शुभारंभ किया. नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा से लाखों विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना से हर वर्ष 27 हजार विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा.

सुखाड़ प्रभावित किसान परिवार को मिलेगी मदद

5. मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना : झारखंड के 22 जिलों के कुल 226 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया. 30 लाख से अधिक किसानों की आजीविका प्रभावित हुई है. सरकार सुखाड़ प्रभावित हर परिवार को तत्काल राहत के रूप में 3,500 रुपये देगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें