35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Everest Masala: एवरेस्ट मसाले में मिला खतरनाक केमिकल, इस देश में लग गया बैन, जानें कंपनी ने क्या कहा?

Everest Masala: भारत के देसी मसाला ब्रांड एवरेस्ट मसाला को झटका लगा है. सिंगापुर ने एवरेस्ट की फिश करी मसाला पर रोक लगी दी है. सिंगापुर फूड एजेंसी (SFA) ने दावा किया कि मसाले में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा काफी ज्यादा है, जिससे ये इंसानों के खाने लायक नहीं है.

Everest Masala: नेस्ले के द्वारा बच्चों के खाने में चीनी मिलाने की रिपोर्ट सामने आने के बाद, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) को मामले के बारे में देखने का निर्देश दिया है. इस बीच, एक मसाला बेचने वाली इंडियन कंपनी के उत्पाद में खतरनाक केमिकल मिलने का दावा किया जा रहा है. दरअसल, ये झटका देसी मसाला ब्रांड एवरेस्ट मसाला (Everest Masala) को लगा है. सिंगापुर ने एवरेस्ट की फिश करी मसाला पर रोक लगी दी है. सिंगापुर फूड एजेंसी (SFA) ने दावा किया कि मसाले में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा काफी ज्यादा है, जिससे ये इंसानों के खाने लायक नहीं है. एथिलीन ऑक्साइड एक तरह का पेस्टीसाइट है. हालांकि, इस मामले में भारत सरकार के तरफ से कोई जांच या कार्रवाई की बात अभी नहीं कही गयी है.

सिंगापुर फूड एजेंसी का क्या कहना है?

मामले में सिंगापुर फूड एजेंसी ने एक आधिकारिक बयान जारी करके कहा है कि फूड सेफ्टी ने एवरेस्ट को अपने फिश करी मसाले को वापस करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. मसाले में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा मानक से कहीं ज्यादा है. फिश करी के इस मसाले को सिंगापुर में एसपी मुथैया एंड संस पीटीई लिमिटेड ने मंगाया था. सिंगापुर फूड एजेंसी ने कंपनी को निर्देश दिया है कि मसाले को रिकॉल करें. साथ ही, ग्राहकों से अपील की है वो अभी एवरेस्ट मसाले का उपयोग खाने के लिए नहीं करें. संस्थान ने आगाह किया है कि अगर एथिलीन ऑक्साइड का लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाए तो कंज्यूमर गंभीर स्वास्थ्य समस्या का शिकार हो सकता है.

Also Read: क्या आईटी कंपनियों में है मंदी की आहट? शीर्ष 3 संस्थानों में 64,000 कर्मचारी घटे

एवरेस्ट मसाले ने दी सफाई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मसालों में रसायन के मिलने पर एवरेस्ट ने बयान दिया है. कंपनी की तरफ से कहा गया है कि एवरेस्ट एक 50 साल पुराना प्रतिष्ठित ब्रांड है. कंपनी सभी प्रोडक्ट की कड़ाई से जांच के बाद तैयार करती है. फिर एक्सपोर्ट किया जाता है. हम साफ-सफाई और फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड्स का कड़ाई से पालन करते हैं. एवरेस्ट के उत्पाद इंडियन स्पाइस बोर्ड और एफएसएसएआई से मान्यता प्राप्त है. किसी भी मसाले के एक्सपोर्ट से पहले स्पाइस बोर्ड ऑफ इंडिया की जांच से गुजरना होता है. हालांकि, कंपनी मामले में आधिकारिक सूचना का इंतजार कर रही है. मामले में एवरेस्ट की क्वालिटी टीम पूरी जांच करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें