21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: साहिबगंज में 27 मिमी वर्षा, झारखंड में इस दिन मानसून की एंट्री, तब तक कहीं लू-कहीं बारिश

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

साहिबगंज में 27 मिलीमीटर हुई वर्षा

साहिबगंज में आज 27 मिलीमीटर वर्षा हुई. यहां के तापमान में हालांकि, दिन में 3.9 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी थी, लेकिन बाद में झमाझम बारिश से तापमान 3 डिग्री सेंटीग्रेड तक घट गया. मौसम विभाग ने जो आंकड़े उपलब्ध कराये हैं, उसमें बताया गया है कि साहिबंग का आज का तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस रहा. बता दें कि मौसम विभाग का यह आंकड़ा 5:30 बजे तक का ही है.

6 जिलों का उच्चतम तापमान गिरा

झारखंड के 6 जिलों के उच्चतम तापमान में रविवार को गिरावट दर्ज की गयी. गिरिडीह में उच्चतम तापमान में 0.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी, जबकि हजारीबाग में 1.1 डिग्री, लातेहार में 1.3 डिग्री, पलामू में 0.3 डिग्री, रामगढ़ में 1.1 डिग्री और रांची में 0.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी.

डालटेनगंज का अधिकतम तापमान 43 डिग्री

डालटेनगंज का अधिकतम तापमान 43 डिग्री पहुंच गया है. यह सामान्य से 3.8 डिग्री अधिक है. यह स्थिति तब है, जब पिछले 24 घंटे के दौरान डालटेनगंज के अधिकतम तापमान में 1.1 डिग्री सेंटीग्रेड की गिरावट दर्ज की गयी है. न्यूनतम तापमान में 6.8 डिग्री सेंटीग्रेड की गिरावट आयी है. इसके बाद यहां का न्यूनतम पारा 28.9 डिग्री सेल्सियस हो गया.

जमशेदपुर का तापमान सामान्य से 6.1 डिग्री अधिक

जमशेदपुर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहा. आज जमशेदपुर का उच्चतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 6.1 डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री बढ़कर 28.7 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक है.

रांची का अधिकतम पारा गिरा, न्यूनतम पारा चढ़ा

राजधानी रांची का अधिकतम पारा गिर गया है, जबकि न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. अधिकतम तापमान 0.2 डिग्री घटकर 39.6 डिग्री रह गया है, जबकि अधिकतम तापमान 0.8 डिग्री बढ़कर 27 डिग्री सेल्सियस हो गया है.

दुमका के सालतोला में आंधी के साथ हुई बारिश

दुमका जिले के रानीश्वर प्रखंड के सालतोला के आसपास तेज आंधी के साथ बारिश हुई. इससे भीषण गर्मी से लोगों को तत्काल थोड़ी राहत मिली है. यह बारिश, तीखी धूप से झुलस रहे धान के पौधों के लिए संजीवनी से कम नहीं है. आंधी के साथ बारिश प्रखंड क्षेत्र के कुछ ही गांवों में हुई है.

साहिबगंज में गरज के साथ हुई मूसलधार बारिश

साहिबगंज जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार की तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश हुई. गर्मी झेल रहे लोगों को बारिश से थोड़ी राहत मिली. करीब एक घंटे की आंधी के साथ हुई बारिश के कारण साहिबगंज जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों का तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली.

जामताड़ा में अगले एक से तीन में होगी हल्के से मध्यम दर्ज की बारिश

जामताड़ा जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन में हल्के से मध्यम दर्ज की बारिश होने की संभावना है. साथ ही कुछ भागों में तेज हवा भी देखी जा सकती है.

अगले पांच दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव नहीं

झारखंड राज्य में अगले पांच दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव होने के आसार नहीं है.

अगले चार दिनों तक गर्मी से राहत नहीं, बादल भी छाये रहेंगे

अगले चार दिनों तक राज्य के लोगों को गर्मी से विशेष राहत की उम्मीद नहीं है. इस दौरान कभी-कभी आकाश में बादल भी छाये रहेंगे. तेज धूप लोगों को परेशान भी करेगी. अधिकतम तापमान अभी की तरह ही रहेगा. अगले चार दिनों तक इसमें कोई विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है. मौसम केंद्र के अनुसार 13 जून तक राज्य में कहीं-कहीं उष्ण लहर (हीट वेव) की स्थिति रहेगी. 

संताल परगना में बारिश के आसार

मौसम केंद्र के अनुसार 13 जून तक राज्य में कहीं-कहीं उष्ण लहर (हीट वेव) की स्थिति रहेगी. रविवार को राज्य के उत्तर-पूर्वी (संताल परगना) में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 12 जून को राज्य के पूर्वी तथा निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं-कहीं बादल और गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान हीट वेव भी चलने की उम्मीद है.

15-16 जून को आंशिक बादल छाये रहेंगे

12 जून को राज्य के पूर्वी तथा निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं-कहीं बादल और गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान हीट वेव भी चलने की उम्मीद है. 13 जून को राज्य के पश्चिमी, दक्षिणी तथा निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं उष्ण लहर देखी जा सकती है. राज्य के पूर्वी भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात या हल्की बारिश हो सकती है. 15-16 जून को आंशिक बादल छाये रहेंगे. कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

'कहीं लू-कहीं बारिश', ऐसा होगा झारखंड का मौसम

अगले चार दिनों तक राज्य के लोगों को गर्मी से विशेष राहत की उम्मीद नहीं है. इस दौरान कभी-कभी आकाश में बादल भी छाये रहेंगे. तेज धूप लोगों को परेशान भी करेगी. अधिकतम तापमान अभी की तरह ही रहेगा. अगले चार दिनों तक इसमें कोई विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है. मौसम केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 15-16 जून तक कहीं-कहीं लू चल सकती है और कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें