31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अक्षत निमंत्रण लेकर घर- घर पहुंचे मिथिला के राजकुमार, महारानी निवास जा कर लिया दादी से आशीर्वाद

विहिप के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष जीवेश्वर मिश्र, प्रांत संपर्क प्रमुख विजय सिंह ने राज दरभंगा के युवराज कुमार कपिलेश्वर सिंह को 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा तथा अभिषेक कार्यक्रम में सहभागिता को लेकर आमंत्रण पत्र समर्पण दिया.

दरभंगा. दरभंगा राज के कुमार कपिलेश्वर सिंह ने शनिवार को राम मंदिर पूजित अक्षत वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया. सर्वप्रथम वे माधवेश्वर परिसर गए. वहां अपने पूर्वजों की समाधियों पर जाकर पूजा अर्चना की तथा कलश एवं अक्षत वितरण कार्यक्रम प्रारंभ किया. माधवेश्वर परिसर के उपरांत वे सेवा बस्ती मखनाही पोखर गए. वहां गरीबों, दलितों के बीच अक्षत वितरण कर लोगों से अयोध्या आने का निमंत्रण दिया. 22 जनवरी की शाम दीप जलाने की अपील की.

महारानी साहिबा को सूचित किये और उनका आशीर्वाद लिया

कुमार कपिलेश्वर सिंह मिथिला के सबसे पुराने राम मंदिर जाकर पूजा अर्चना की. वहां के पुजारी को भी अयोध्या आने का अक्षत निमंत्रण दिया. नरगौना परिसर स्थिति यह राम मंदिर 1806 में कुमार कपिलेश्वर सिंह के पूर्वज महाराज छत्र सिंह ने बनवाया था. राम दरबार की पूजा अर्चना के उपरांत कुमार कपिलेश्वर सिंह अपनी दादी सह मिथिला की अंतिम महारानी काम सुंदरी देवी से मिलने कल्याणी निवास पहुंचे. दादी के साथ करीब 15 मिनट तक बंद कमरे में मुलाकात की. अयोध्या से आये राज परिवार को निमंत्रण और सपरिवार अयोध्या जाने को लेकर महारानी साहिबा को सूचित किये और उनका आशीर्वाद लिया.

Also Read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, समस्तीपुर से दरभंगा जाना होगा आसान, गया-बिहारशरीफ सड़क को लेकर भी है ये प्लान

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने को मिला न्योता

रामबाग में आयोजित कार्यक्रम में कुमार कपिलेश्वर सिंह शामिल हुए. इसमें विद्वानों ने दरभंगा राज्य परिवार का राष्ट्र तथा सनातन रक्षा में योगदान पर चर्चा की. गौरवशाली राज दरभंगा का सनातन धर्म के प्रति समर्पण पर वक्ताओं ने विचार रखा. संध्या में वेद मंत्र उच्चारण के संग राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र से आगत अतिथियों द्वारा आमंत्रण पत्र दिया गया.

औपचारिक कार्यक्रम में आमंत्रण पत्र स्वीकार किया

विहिप के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष जीवेश्वर मिश्र, प्रांत संपर्क प्रमुख विजय सिंह, विभाग संघचालक डॉ अशोक सिंह, नगर संघचालक दिनेश मिश्र, चंद्रकांत यादव, अविनाश कुमार, तरुण झा आदि ने राज दरभंगा के युवराज कुमार कपिलेश्वर सिंह को 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा तथा अभिषेक कार्यक्रम में सहभागिता को लेकर आमंत्रण पत्र समर्पण दिया. इस अवसर पर कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शशि नाथ झा, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह और राज परिवार के कुमार रत्नेश्वर सिंह आदि मौजूद थे.

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

इस मौके पर डॉ विपिन मिश्रा के शंखनाद मंत्र उच्चारण, सृष्टि फाउंडेशन के जेपी पाठक के नेतृत्व में ओडिसी नृत्य एवं रामलाल के दर्शन झांकी आदि प्रस्तुत किए गए. लोक गायक चांदनी झा, गौरव झा की प्रस्तुति हुई. इस कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता रंगनाथ ठाकुर, महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री मीणा झा, डॉ संतोष कुमार, प्रियांशु झा आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे. संचालन राजेश कुमार झा ने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें