29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JSCA स्टेडियम में अमिताभ चौधरी की प्रतिमा लगाने का परिजन ने किया विरोध, भेजा लीगल नोटिस

झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन को बड़ा झटका लगा है. उनका पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी की प्रतिमा लगाने के प्रस्ताव पर रोक लग सकती है. 16 अगस्त को ही अमिताभ चौधरी की प्रतिमा जेएससीए स्टेडियम के प्रांगण में लगायी जानी थी. लेकिन उनके परिवारवालों ने एसोसिएशन को लीगल नोटिस भेज दिया है.

  • अमिताभ चौधरी के बेटे अभिषेक ने जेएससीए को भेजा लीगल नोटिस

  • अभिषेक ने जेएससीए से सात दिन के अंदर मांगा जवाब

  • अमिताभ चौधरी की स्मृति को आभाहीन और धूमिल करने का बताया प्रयास

खेल संवाददाता, रांची : जेएससीए की वर्तमान कमेटी द्वारा स्टेडियम परिसर में अपने पूर्व अध्यक्ष दिवंगत अमिताभ चौधरी की प्रतिमा लगाने के फैसले का उनके (अमिताभ चौधरी) के परिवार वालों ने कड़ा विरोध जताया है. इस संबंध में दिवंगत अमिताभ चौधरी के पुत्र अभिषेक चौधरी ने जेएससीए को लीगल नोटिस भेजा है. जेएससीए के सचिव देबाशीष चक्रवर्ती (पिंटू दा) के नाम से भेजे गये लीगल नोटिस में उन्होंने प्रतिमा लगाये जाने पर कड़ी आपत्ति जतायी है और सात दिनों के अंदर इसका जवाब मांगा है.

व्यक्ति पूजा और बाहरी आडंबर के विरोधी थे अमिताभ चौधरी 

इस बारे में अभिषेक चौधरी ने कहा कि मेरे पिता व्यक्ति पूजा और बाहरी आडंबर के विरोधी थे. उनके लिए कर्म ही पूजा थी. कार्य के प्रति उनकी एकनिष्ठा व समर्पण अद्भुत था. वह परिणाम में विश्वास करते थे. जेएससीए उनकी पुण्यतिथि (16 अगस्त को) पर उनकी प्रतिमा लगाने की तैयारी कर रहा है. किसके कहने पर जेएससीए ऐसी योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतिमा लगाये जाने की घोषणा करना उनकी (अमिताभ चौधरी की) स्मृति को आभाहीन और धूमिल करने का प्रयास है.

Also Read: MS Dhoni के रिक्वेस्ट के बावजूद इस टूर्नामेंट में नहीं मिली झारखंड को एंट्री, 27 को JSCA की एजीएम बैठक
नोटिस भेज जानकारी भी मांगी

अभिषेक चौधरी ने जेएससीए के सचिव को भेजे लीगल नोटिस में कुछ जानकारियां भी मांगी है, ताकि दिवंगत अमिताभ चौधरी की विरासत को अक्षुण्ण रखा जा सके. अभिषेक ने बताया कि अमिताभ चौधरी की प्रतिमा बनाने में करोड़ों रुपये खर्च होने का अनुमान है. ऐसे में करोड़ों रुपये खर्च कर उनकी प्रतिमा लगाना उनके आदर्शों के खिलाफ है. यदि ये पैसे राज्य के आदिवासी बच्चों को स्कॉलरशिप देने में उपयोग होता, तो यह अमिताभ चौधरी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होती. नोटिस में उन्होंने ‘डिविनिटी’ नामक कंपनी का भी जिक्र किया और उसे टेंडर दिए जाने की प्रक्रिया की जानकारी मांगी है.

जेएससीए ने परिवार से नहीं ली अनुमति

अभिषेक ने बताया मूर्ति स्थापित किये जाने को लेकर जेएससीए ने उनसे या उनके परिवार वालों से कोई बातचीत नहीं की. परिजनों की जानकारी व अनुमति के बगैर प्रतिमा लगाना वैयक्तिक संपदा का हनन है.

अब तक नोटिस नहीं मिला

इस बारे में जेएससीए के सचिव देबाशीष चक्रवर्ती (पिंटू दा) ने कहा कि अभी तक उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला है. नोटिस मिलने पर उसका अध्ययन किया जायेगा और तब जवाब दिया जायेगा.

Also Read: MS Dhoni की रांची को मिली टेस्ट मैच की मेजबानी, 23 फरवरी से JSCA में होगा भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट
कौन हैं अमिताभ चौधरी

अमिताभ चौधरी को ‘मिस्टर झारखंड क्रिकेट’ के नाम से भी जाना जाता था. पूर्व आईपीएस चौधरी ने झारखंड के क्रिकेट को काफी ऊंचाई तक पहुंचाया. माना जाता है कि टीम इंडिया को सबसे सफल कप्तान के रूप में एमएस धोनी जैसा खिलाड़ी देने वाले चौधरी ही हैं. चौधरी वह व्यक्ति थे जिन्होंने झारखंड क्रिकेट का निर्माण किया और एक दशक से अधिक समय तक राज्य संघ के प्रमुख के रूप में इसकी अध्यक्षता की. उन्होंने झारखंड क्रिकेट का मुख्यालय जमशेदपुर से रांची स्थानांतरित किया. उन्होंने रांची को एक इंटरनेशनल स्टेडियम दिया, जहां कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं.

अमिताभ चौधरी ने आईआईटी खड़गपुर से की थी पढ़ाई

आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र चौधरी ने जेएससीए को प्रथम श्रेणी का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. चौधरी के शुरुआती दौर में दिवंगत जगमोहन डालमिया के कार्यकाल के दौरान बीसीसीआई ने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को भंग कर दी थी. एक बार जब झारखंड को आधिकारिक एफसी का दर्जा मिल गया, तो महेंद्र सिंह धोनी बिहार से चले गए और अपने करियर के अंत तक राज्य का प्रतिनिधित्व किया. चौधरी ने रांची में बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियमों में से एक के निर्माण में भी प्रमुख भूमिका निभाई. इन स्डेडियमों में कई इंटरनेशनल और घरेलू मैच खेले गये. यहां आईपीएल और सीसीएल के भी कई मुकाबले खेले गये हैं. उन्होंने बीसीसीआई के संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया था और कुछ अवसरों पर भारतीय टीम के साथ प्रशासनिक प्रबंधक भी रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें