27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएसजेएमयू: 28 जुलाई से शुरू होंगी बीएड और एलएलबी की परीक्षाएं, पहली बार 4 पालियों में होगा एग्जाम

कानपुर विश्वविद्यालय से संबंधित 7 जिलों के महाविद्यालयों में B.Ed, M.Ed एलएलबी और बीए एलएलबी की परीक्षा 28 जुलाई से शुरू हो रही हैं. सीएसजेएमयू प्रशासन के मुताबिक कानून व एजुकेशन के सत्र को नियमित करने के लिए परीक्षा को बहुविकल्पीय कराने के साथ चार पालियों में कराने का फैसला लिया है.

Kanpur : छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय से संबंधित 7 जिलों के महाविद्यालयों में B.Ed, M.Ed एलएलबी और बीए एलएलबी की परीक्षा 28 जुलाई से शुरू हो रही है. विश्वविद्यालय सत्र को नियमित करने के प्रयास में परीक्षाएं पहली बार 4 पालियों में करा रहा है. अभी तक परीक्षाएं दो या तीन पालियों में ही संपन्न होती थी. यह परीक्षाएं बहुविकल्पी माध्यम से होंगी.

सीएसजेएमयू प्रशासन के मुताबिक कानून व एजुकेशन के सत्र को नियमित करने के लिए परीक्षा को बहुविकल्पीय कराने के साथ चार पालियों में कराने का फैसला लिया है. B.Ed, M.Ed, बीपीएड, एमपीएड, बीए एलएलबी व एलएलबी की सेमेस्टर परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 7 जिलों में 54 परीक्षा केंद्र बनाए हैं.

जहां परीक्षाएं पहली पाली सुबह 8:00 से 9:30, दूसरी पाली सुबह 10:30 से 12:00 बजे, तीसरी पाली दोपहर 1:00 से 2:30 बजे, चौथी पाली शाम 3:30 से 5:00 के बीच होगी. परीक्षाएं 8 जुलाई से 7 अगस्त के बीच संपन्न होंगी. विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार ने बताया कि सत्र को नियमित करने के लिए परीक्षा बहुविकल्पीय माध्यम से चार पालियों में कराई जा रही है.

कृषि विवि से आगे बढ़ रहा सीएसजेएमयू

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय सामान्य पाठ्यक्रम के साथ ही कृषि विषय की भी पढ़ाई करा रहा है. विवि इस पाठ्यक्रम में भी कृषि विवि से आगे निकल रहा है. दो साल पहले शुरू हुआ कृषि पाठ्यक्रम की लगातार मांग बढ़ रही है. विवि कैम्पस में संचालित कृषि स्नातक पाठ्यक्रम की 120 सीटें निर्धारित की गई थी. लेकिन, अब विवि प्रशासन 180 सीटें करने जा रहा है. इसका प्रस्ताव एकेडमिक काउंसिल में रखा जाएगा. वहीं, विवि परास्नातक में भी कृषि कोर्स शुरू कर रहा है.

मार्कशीट में पास, अंक चार्ट में फेल मामले की होगी जांच

अंकतालिका में पास और अंक चार्ट में फेल मामले की जांच अब एसआईटी करेगी. यह फैसला विवि की परीक्षा समिति में लिया गया. छात्र संतोष कुमार गौड़ ने वर्ष 2011-15 में बीएससी पास की थी. स्नातक की उपाधि लेने के लिए छात्र ने ऑनलाइन आवेदन किया. छात्र द्वारा अपलोड की गई बीएससी प्रथम वर्ष की अंकतालिका में वह पास है जबकि विवि के अंकचार्ट में फेल. कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने इस मामले की जांच एसआईटी को सौंप दी है.

सीएसजेएमयू के सेंटर ऑफ एकेडमिक में परीक्षा समिति की बैठक कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई. बैठक में 11 बिंदुओं पर चर्चा हुई. लखीमपुर खीरी के एक कॉलेज के करीब 216 छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम रुका है. वजह, इन छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं विवि को प्राप्त नहीं हुई हैं. बैठक में इन छात्रों को औसत अंकों के आधार पर पास करने पर फैसला हुआ. वहीं, कॉलेज पर जुर्माना लगाया जाएगा. बैठक में रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव, परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार, सीडीसी निदेशक प्रो. आरके द्विवेदी, प्रो. विवेक द्विवेदी, कूटा अध्यक्ष प्रो. बीडी पांडेय, डॉ. अवधेश सिंह समेत सभी सदस्य मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें