32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किडनी कैंसर के इलाज की विधि में एक साल के दौरान नहीं आया है कोई बदलाव, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

किडनी कैंसर के इलाज के तरीकों को लेकर पिछले दिनों दिल्ली में यूरोपियन एसोसिएशन ऑफ यूरोलॉजिस्ट की ओर से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें देश-विदेश के चिकित्सकों के साथ पटना के सत्यदेव सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डॉ कुमार राजेश रंजन भी शामिल थे.

Kidney Cancer Treatment : किडनी का कैंसर बहुत ही गंभीर बीमारी है, लेकिन आज के युग में इस बीमारी का इलाज करना भी संभव हो सका है. इस बीमारी के इलाज करने के भी कई तरीके हैं, लेकिन फिलहाल किडनी कैंसर के इलाज के लिए पिछले साल वर्ष 2022 में जो तरीका अपनाया जा रहा था, आज भी उसी तरीके का इस्तेमाल किया जा रहा है. विशेषज्ञों की मानें, तो साल 2023 में भी किडनी कैंसर के इलाज के लिए जिस तरीके का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं आया है.

किडनी कैंसर के इलाज के तरीकों को लेकर पिछले दिनों दिल्ली में यूरोपियन एसोसिएशन ऑफ यूरोलॉजिस्ट (ईएयू) की ओर से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें देश-विदेश के चिकित्सकों के साथ पटना के सत्यदेव सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डॉ कुमार राजेश रंजन भी शामिल थे. मीडिया से बातचीत करते हुए डॉ राजेश रंजन ने कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान किडनी कैंसर विषय पर दिए गए प्रस्तुतिकरण और पैनल डिस्कशन की उन्होंने अध्यक्षता की. यूरोप से आये एक वैज्ञानिक ने अपना प्रस्तुतिकरण दिया. उसके बाद देश-दुनिया के यूरोलॉजिस्ट इस पर डिस्कशन किए.

पिछले दिनों फ्रांस में यूरोपियन एसोसिएशन ऑफ यूरोलॉजिस्ट (ईएयू) का वार्षिक अधिवेशन हुआ था. उसके बाद उस अधिवेशन के निष्कर्ष पर चर्चा के लिए नई दिल्ली में डिस्कशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया. डॉ कुमार राजेश रंजन ने बताया कि हर साल यह कार्यक्रम भारत में आयोजित होता है. पटना के आशियाना-दीघा रोड स्थित सत्यदेव सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में किडनी कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर तथा मूत्र प्रणाली की पथरी से संबंधित रोगों का ऑपरेशन एडवांस्ड लेप्रोस्कोपिक विधि( दूरबीन ) से किया जाता है.

किडनी प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ कुमार राजेश रंजन यूरोलॉजी से जुड़ी जटिल रोगों का इलाज सफलतापूर्वक कर रहे हैं. इस अस्पताल में आर्थिक तौर पर गरीब लोगों का मुफ्त या फिर चैरिटी के माध्यम से भी इलाज किया जाता है. यहां किसी भी तरह के यौन रोग, सेक्स या बांझपन, शुक्रनली, अंडाशय संबंधि विकार, लिंग संबंधित परेशानी, हर्निया, हाइड्रोसिल, अपेंडिक्स, गॉल ब्लाडर समेत अन्य रोगों का इलाज भी होता है. उन्होंने कहा कि किडनी के कैंसर की कई विधियां हैं, लेकिन इन विधियों को लेकर हमेशा शोध होते रहता है और शोध के अनुसार उस विधि पर चर्चा होती है. शोध दुनिया में होता है, लेकिन चर्चा के लिए भारत में ही कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

Also Read: Kidney Cancer Signs, Symptoms and Treatment: क्या संभव है किडनी के कैंसर का इलाज, जानें डॉक्टर की राय

किडनी कैंसर (जिसे रीनल कैंसर भी कहा जाता है) एक ऐसी बीमारी है, जिसमें किडनी की कोशिकाएं घातक (कैंसरस) हो जाती हैं और ट्यूमर बन जाती हैं. किडनी बीन के आकार के 2 अंग होते हैं. वे शरीर में पीठ के मध्य से निचले हिस्से की ओर होते हैं. रीढ़ के दोनों तरफ एक-एक किडनी होती है. किडनी खून से गंदगी और अतिरिक्त तरल पदार्थ को फिल्टर करने में मदद करता हैं. तरल और गंदगी को युरिन के रूप में पतली नलियों के माध्यम से मूत्राशय में भेजता है, जिन्हें मूत्रवाहिनी कहा जाता है. किडनी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता हैं और वह यह तय करता हैं कि शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें