29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : गुमला शहर में अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, एक दर्जन दुकानें ध्वस्त

गुमला पुलिस प्रशासन ने शहर को अतिक्रमण करने को लेकर बड़ा अभियान चलाया. इस दौरान अतिक्रमण कर बनाये गये दुकानों को ध्वस्त किया गया. वहीं, व्यवस्थित ढंग से दुकान चलाने का निर्देश दिया गया. अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासनिक टीम बुलडोजर लेकर साथ चल रही थी. इस दौरान कई गुमटियों को जब्त किया गया.

गुमला, दुर्जय पासवान : गुमला प्रशासन ने मंगलवार को अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाया. उपायुक्त सुशांत गौरव के निर्देश पर एसडीओ सदर रवि जैन, प्रशिक्षु आइएएस आशीष गंगवार, नप इओ संजय कुमार, सीओ कुशलमय केनेथ मुंडू, एसडीपीओ मनीषचंद्र लाल व थानेदार विनोद कुमार के नेतृत्व में अतिक्रमण हटाओ अभियान गुमला शहर में चला. प्रशासनिक टीम द्वारा अचानक से चलाये गये अतिक्रमण हटाओ अभियान से सड़कों के किनारे फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले दुकानों में हड़कंप का माहौल रहा.

अतिक्रमण कर बने दुकानें ध्वस्त

अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासनिक टीम बुलडोजर लेकर साथ चल रही थी. इस दौरान कई दुकानदारों की गुमटियों को जब्त कर लिया गया. प्लास्टिक व बांस के खूटे से बने अस्थायी दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया. सिसई रोड में भट्ठी तालाब के पास से अवैध गुमटियों को जब्त किया गया. बस स्टैंड मार्ग अवैध मुर्गा विक्रेताओं की दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया. टंगरा मार्केट के पास मुर्गा-मछली बिक्री करने वालों को नगर परिषद के उड़नदस्ता टीम ने हटाया एवं समानों को जब्त कर लिया. मौके पर नगर प्रबंधक हेलाल अहमद, नगर परिषद के उड़नदस्ता दल के सदस्य, सभी जमादार तथा गुमला थाने के पुलिस बल मौजूद थे.

अवैध मुर्गा दुकानों पर चला जेसीबी

ललित उरांव बस पड़ाव के मुख्य द्वार के पास अवैध मुर्गा दुकानों को नगर परिषद के उड़नदस्ता दल ने जेसीबी चलाकर ध्वस्त कर दिया. उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पूर्व कार्यपालक पदाधिकारी ने सभी मुर्गा दुकानदारों के साथ बैठक कर उनसे बस स्टैंड इलाके से हटने को कहा था. जिस पर सभी ने सहमति भी जतायी थी. लेकिन, लंबा समय बीतने के बाद भी अब वे लोग हटने को तैयार नहीं थे. इस पर मंगलवार को उपायुक्त के संज्ञान में देकर उपरोक्त दुकानों को बलपूर्वक तोड़ दिया गया. तोड़ने से पूर्व सभी को अपना सामान उठाने का मौका भी दिया गया. इसी प्रकार टंगरा मार्केट में अवैध रूप से बैठे मुर्गा दुकानों को बलपूर्वक हटा दिया गया.

Also Read: पीएम आवास योजना : झारखंड के एक लाख से अधिक ग्रामीणों को नहीं मिला घर, जून तक पूरा करने का लक्ष्य

शहर को सुंदर बनाये रखने में सभी की जिम्मेवारी

अनुमंडल पदाधिकारी रवि जैन ने कहा कि यदि फिर से उपरोक्त दुकानदार अनाधिकृत तौर से बैठने का प्रयास करेंगे, तो उन पर विधि सम्मत मामला दर्ज करते हुए कड़ी कार्रवाई की जायेगी. वहीं, एसडीपीओ मनीष चंद्र लाल ने कहा कि यह शहर हम सबका है. इस शहर को व्यवस्थित व सुंदर बनाये रखने में हम सभी की भूमिका अपेक्षित है. उन्होंने कहा कि शहर को अनाधिकृत रूप से अव्यवस्थित करने वाले लोगों पर कार्रवाई जारी रहेगी. पुलिस निरीक्षक विनोद कुमार ने भी शहर के लोगों से अपील किया कि वे मुख्य मार्गों को अतिक्रमित न करें. जिला प्रशासन व नगर निकाय द्वारा बनाये गये नियमों का अनुपालन करें.

भट्ठी तालाब के पास से हटाया गया अतिक्रमण

अधिकारियों के नेतृत्व में भटठी तालाब के पास दोनों ओर स्थित लगभग 10 अस्थायी अवैध संरचनाओं को या तो मौके पर ध्वस्त कर दिया गया या फिर उन्हें जब्त कर लिया गया. अधिकारियों ने अतिक्रमणकारियों को हिदायत भी दी की यदि वे अतिक्रमण की पुनरावृत्ति करेंगे तो उन पर मामला दर्ज किया जायेगा.

अवैध पार्किग चार वाहन किये गये जब्त

सर्किट हाउस रोड पर अवैध पार्क किये गये वाहनों को हटाने की चेतावनी दी गयी. इसके बावजूद जिन वाहनों की पार्किंग जारी रही. वैसे चार तिपहिया वाहनों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया.

Also Read: झारखंड के इन गांवों के ग्रामीण चेहरे को मच्छरदानी से ढकने को मजबूर, 20 हजार की आबादी का जीना हुआ दूभर

दो प्रमुख मार्ग होंगे नो पार्किंग जोन घोषित

प्रशासक संजय कुमार ने बताया कि पुलिस से प्राप्त अनुशंसा एवं आम लोगों से मशवरा कर शीघ्र ही पटेल चौक से भट्टी तालाब तक एवं टंगरा मार्केट से परिसदन तक नो पार्किंग जोन अधिसूचित किया जायेगा. इन अधिसूचित मार्गों पर अवैध रूप से पार्क किये गये वाहनों को उठा लिया जायेगा और भारी जुर्माना लिया जायेगा.

मुर्गा मांस विक्रेता नियमानुसार करें व्यवसाय

नगर परिषद के नगर प्रबंधक हेलाल अहमद ने कहा कि शहर के मांस मुर्गा विक्रेता स्वच्छता मानकों का ध्यान रखते हुए तथा अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय से निर्गत अनुज्ञप्ति प्राप्त करते हुए नगर परिषद द्वारा निर्धारित स्थान पर ही मुर्गा मांस आदि का व्यवसाय करें. शहर के अन्य इलाकों में चल रहे अवैध मुर्गा दुकानों पर भी कार्रवाई होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें