30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर के इंद्रानगर में नये रॉक गार्डन का उद्घाटन, चट्टान पर 68 फीट चौड़ी नक्काशी है आकर्षण

द इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (पुराना नाम तार कंपनी) के पास इंद्रानगर में नये रॉक गार्डन का उद्घाटन टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट कॉर्पोरेट सर्विसेज चाणक्य चौधरी ने किया.

Jamshedpur News: द इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (पुराना नाम तार कंपनी) के पास इंद्रानगर में नये रॉक गार्डन का उद्घाटन टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट कॉर्पोरेट सर्विसेज चाणक्य चौधरी ने किया. यहां चट्टान पर 68 फीट चौड़ी और 22 फीट ऊंची नक्काशी की गयी है. गुरुद्वारा तालाब के सामने दो एकड़ के हरे-भरे स्थान के बीच पार्क में एक नया विकसित जल निकाय भी है. रॉक गार्डन जैव विविधता के महत्व को बढ़ावा देता है. रॉक गार्डन में अनूठी कला स्थापित की गयी है. जिनमें इन-सीटू चट्टान नक्काशी शामिल है. कैसे प्रत्येक जीव अपने अस्तित्व के लिए दूसरे जीव पर निर्भर करता है. इस कलाकृति में शिकार और परभक्षी संबंधों को दर्शाते हुए उनके प्राकृतिक आवासों में टिड्डी, मेंढक, खरगोश, लोमड़ी, सांप, उल्लू, शेर आदि जैसे जानवरों के रूपांकनों की कई नक्काशियां हैं.

पश्चिम बंगाल के एक इन-सीटू रॉक कार्विंग (यथास्थान चट्टान पर नक्काशी) कलाकार चित्तो डे को टाटा स्टील ने जैव विविधता और पारिस्थितिक तंत्र के महत्व के आधार पर एक कलाकृति बनाने का काम सौंपा था. मौके पर आइएसडब्ल्यूपी के प्रबंध निदेशक अभिजीत अविनाश नानोटी, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (टीएसयूआइएसएल) के प्रबंध निदेशक ऋतुराज सिन्हा, टाटा स्टील के चीफ कॉरपोरेट सर्विसेज प्रणय सिन्हा और टाटा स्टील, टीएसयूएसआईएल और आईएसडब्ल्यूपी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

आम जनता के लिए जयंती सरोवर के चारों ओर निर्मित सर्कुलर रोड

जुबिली पार्क में जयंती सरोवर के चारों ओर सर्कुलर रोड को एक मई को शहरवासियों के लिए खोल दिया गया. यह मॉर्निंग वॉक करने वालों के लिए सुबह 5 से 9 बजे तक ही खुला रहेगा. जनवरी 2023 से टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क में नया प्रवेश द्वार एक्सएलआरआई से सटे मरीन ड्राइव रोड से चालू किया गया है. इस पहल का एक उद्देश्य जुबिली पार्क के अंदर वाहन मुक्त क्षेत्र बनाना था. इससे पहले जू के पुराने गेट तक ही पैदल चलने की अनुमति थी. मौके पर टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज चाणक्य चौधरी, टाटा स्टील जमशेदपुर के चीफ काॅर्पोरेट सर्विसेज प्रणय सिन्हा, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रितुराज सिन्हा सहित कंपनी के अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Also Read: नक्सली समर्थकों के खिलाफ झारखंड-बिहार के कई स्थानों पर NIA का छापा, जानें पूरा मामला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें