27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में 50 दिनों के अंदर आ रही 1.30 लाख से अधिक हाईस्कूल शिक्षकों की वैकेंसी, इसी साल मिलेगा नियुक्ति पत्र

बिहार शिक्षक बहाली को लेकर सरकार की ओर से एक नयी सूचना आयी है. नयी सूचना के अनुसार हाई स्कूलों में 1.30 लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए वैकेंसी मई के अंत तक या जून में जारी करने की बात कही गयी है. हालांकि वित्त विभाग से शिक्षकों के वेतनमान संबंधी फाइल 10 दिनों में शिक्षा विभाग पहुंच जायेगी.

पटना. बिहार शिक्षक बहाली को लेकर सरकार की ओर से एक नयी सूचना आयी है. नयी सूचना के अनुसार हाई स्कूलों में 1.30 लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए वैकेंसी मई के अंत तक या जून में जारी करने की बात कही गयी है. हालांकि वित्त विभाग से शिक्षकों के वेतनमान संबंधी फाइल अब तक शिक्षा विभाग को प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन कहा जा रहा है कि अगले 10 दिनों में फाइल पहुंच जायेगी. साथ ही इसी माह परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस भी तय हो जायेंगे. शिक्षा मंत्री का कहना है कि किसी भी हाल में इसी साल के अंत तक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

शिक्षक बनने के लिए चाहिए ये योग्यता

नयी नियमावली के अनुसार उम्मीदवारों को सरकार द्वारा तय नयी पात्रता परीक्षा यानी सुपरटेट भी देनी होगी, जो बीपीएससी द्वारा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही उम्मीदवार हाईस्कूल या प्रारंभिक स्कूलों में नियुक्ति के योग्य माने जाएंगे. हाईस्कूल में शिक्षक बनने के लिए B.Ed/M.Ed के साथ STET उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. प्रारंभिक स्कूलों के शिक्षक पद के लिए डीएलएड के साथ CTET या STET उत्तीर्ण अनिवार्य होगा. बिहार सरकार द्वारा बिहार में शिक्षक भर्ती हेतु नयी नियमावली के अनुसार सुपरटेट परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके लिए आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए जगह-जगह पर जाने की जरुरत नहीं होगी. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होगी.

पहले हाईस्कूलों के शिक्षकों की होगी भर्ती

बिहार सरकार द्वारा शिक्षक नियुक्ति में सबसे पहले हाईस्कूल के शिक्षकों की भर्ती हेतु वैकेंसी जारी की जाएगी, जबकि प्रारंभिक स्कूलों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए वैकेंसी इसके बाद आने की उम्मीद है. सरकार ने यह भी घोषणा की है कि इसी साल शिक्षकों की नियुक्ति कर देनी है, इसलिए विद्यालय अध्यापक नियुक्ति नियमावली की अधिसूचना जारी होने के बाद ही सभी प्रक्रिया बहुत तेजी से की जा रही है.

इतना मिल सकता है वेतन

प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालय के मूल कोटि एवं स्नातक कोटि के विद्यालय अध्यापक का तथा माध्यमिक विद्यालय एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय में विषयवार विद्यालय अध्यापक का अलग-अलग संवर्ग होगा. यह सभी संवर्ग जिला स्तर के होंगे. वेतनमान के संबंध में कहा जा रहा है कि हाई स्कूलों में पुराने नियमित शिक्षकों और नियोजित शिक्षकों में से दोनों के बीच का लगभग वेतन इसी महीने तय होगा. विद्यालय अध्यापक कैडर के लिए हाईस्कूल शिक्षकों मूल वेतन 32,000 से 34,000 के बीच रहने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें