28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर ईडी का छापा, हजारीबाग के कोयला कारोबारी के घर मिले 3 करोड़ रुपये

हजारीबाग में जिस कोयला कारोबारी के ठिकाने से 3 करोड़ रुपये जब्त किये गये हैं, उसका नाम मोहम्मद इजहार बताया जा रहा है. वर्षों से वह कोयला के कारोबार से जुड़ा है. रामगढ़ के बोंगाबाड़ और मांडू में भी उसकी फैक्ट्री है.

झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की गयी. ईडी की टीम ने राजधानी रांची और हजारीबाग में एक साथ 14 ठिकानों पर छापामारी की. इस दौरान हजारीबाग के एक कोयला कारोबारी के यहां से ईडी की टीम ने 3 करोड़ रुपये कैश बरामद किये. ईडी के अधिकारियों ने इस संबंध में अभी कोई भी विस्तृत जानकारी देने से इंकार किया है. उनका कहना है कि छापे की कार्रवाई खत्म होने के बाद विस्तृत जानकारी दी जायेगी.

हजारीबाग के कोयला कारोबारी के घर मिले 3 करोड़ रुपये

हजारीबाग में जिस कोयला कारोबारी के ठिकाने से 3 करोड़ रुपये जब्त किये गये हैं, उसका नाम मोहम्मद इजहार अंसारी बताया जा रहा है. वर्षों से वह कोयला के कारोबार से जुड़ा है. रामगढ़ के बोंगाबाड़ और मांडू में भी उसकी फैक्ट्री है. रामगढ़ में भी ईडी ने छापामारी की. मोहम्मद इजहार हजारीबाग जिला के एक पूर्व विधायक और निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल का करीबी बताया जाता है.

Also Read: ED Raid in Ranchi: कौन हैं प्रेम प्रकाश, जिनके घर से ईडी को मिले 2 एके 47 राइफल, PICS में देखें ED की रेड
रामगढ़ के बोंगाबार में ओला हार्डकोक फैक्ट्री में छापा

बता दें कि कोल लिंकेज मामले में ईडी की टीम कुजू ओपी क्षेत्र के बोंगाबार स्थित ओला हार्डकोक फैक्ट्री में भी छापामारी करने गयी थी. अधिकारियों की टीम सुबह 7 बजे से करीब 1 बजे तक फैक्ट्री के हाते में जमी रही. टीम के साथ सीआरपीएफ वाले भी थे. ईडी के अधिकारियों ने फैक्ट्री के मैनेजर से पूछताछ करते हुए तमाम दस्तावेज खंगाले. जांच पूरी होने के बाद ईडी की टीम लौट गयी.

कोल लिंकेज से जुड़ी है ईडी की कार्रवाई

बताया जा रहा है कि ईडी की यह कार्रवाई कोल लिंकेज मामले में से जुड़ा है. इसके पहले मनी लाउंडरिंग और अवैध खनन मामले में ईडी ने कार्रवाई की थी. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इजहार अंसारी के यहां से जो रुपये बरामद हुए हैं, उनका संबंध कहीं न कहीं झारखंड की निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल से है.

इजहार पर पूजा सिंघल के लिए कट मनी एकत्र करने का है आरोप

बताया जा रहा है कि मोहम्मद इजहार अंसारी कहकशां समूह की कंपनियों का संचालन करता है. उसके नाम पर एक करीब दर्जन शेल कंपनियां चलती हैं. यह भी आरोप है कि इजहार अंसारी खनन विभाग की पूर्व सचिव रहीं पूजा सिंघल के लिए कट मनी एकत्र करता था. पूजा सिंघल को पछले साल मनरेगा घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था. पूजा के सीए सुमन कुमार के यहां से 22 करोड़ रुपये जब्त किये थे.

Also Read: IAS Pooja Singhal Case: नेता-अफसरों के करीबी प्रेम प्रकाश के ठिकानों पर ED का छापा, हो रही है पूछताछ
पूजा सिंघल के करीबी इंजीनियर अशोक कुमार के यहां भी रेड

आज जिन लोगों के यहां ईडी ने कार्रवाई की है, उसमें पूजा सिंघल के करीबी माइनिंग इंजीनियर रहे अशोक कुमार का रांची के हरमू हाउसिंग कॉलोनी स्थित आवास भी शामिल है. अशोक सिंह झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड के पूर्व प्रोजेक्ट डायरेक्टर सह माइंस मैनेजर हैं. अशोक सिंह के संबंध में ईडी लगातार जानकारियां जुटा रही थी. पुख्ता सबूत हाथ लगने के बाद ईडी ने पूरी तैयारी के साथ सर्च ऑपरेशन चलाया.


बाबूलाल मरांडी ने कहा – मुख्यमंत्री जी विक्टिम कार्ड मत खेलिएगा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. बाबूलाल मरांडी ने कहा है कि हजारीबाग में 12 से अधिक शेल कंपनियों के मालिक इजहार अंसारी के घर से 3 करोड़ से अधिक नकद बरामद हुए हैं. हेमंत सोरेन सरकार की चहेती अफसर पूजा सिंघल की कृपा से जेएसएमडीसी के रियायती कोयले की तस्करी का काला धन सबके सामने है. मुख्यमंत्री जी अब फिर से विक्टिम कार्ड मत खेलियेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें